रेलवे बेच रहा अपनी जमीन: खरीद रहा गोदरेज, करेगा ये काम

राजधानी दिल्ली में रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की मुहीम में रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) के साथ एक बड़ा ब्रांड जुड़ गया है।

Update: 2020-02-17 11:42 GMT

दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की मुहीम में रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) के साथ एक बड़ा ब्रांड जुड़ गया है। अब भारत की एक बड़ी कंपनी रेलवे क्षेत्र को निखारेगी। इसके लिए गोदरेज प्रॉपर्टीज ने रेलवे अथॉरिटी से 27 एकड़ जमीन लीज पर खरीद ली है। इसके लिए गोदरेज ने 1 हजार 359 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

गोदरेज ने RLDA से लीज पर ली जमीन:

दरअसल, दिल्ली के अशोक विहार इलाके में रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) 17.76 हेक्टेयर तक फैला हुआ है। गोदरेज इस क्षेत्र को स्मार्ट और स्वथ्य रहने योग्य जगह बनाना चाहता है। जिसे लेकर उसने लीज पर रेलवे अथॉरिटी से कुछ हिस्सा खरीद लिया है। बता दें कि गोदरेज यहां के आवासीय व्यवस्था को बेहतर बनायेगा। स्वस्थ्य वातावरण मे रहने के साथ ही क्षेत्र का डेवलेपमेंट भी करेगा।

ये भी पढ़ें: इस शहर में बना दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, ट्रंप करेंगे उद्घाटन, खूबियां ऐसी

सबसे ज्यादा लगाई थी बोली, 1 हजार 359 करोड़ में खरीदी जमीन:

सूत्रों के मुताबिक, गोदरेज प्रॉपर्टीज ने उत्तर दिल्ली के अशोक नगर क्षेत्र में रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) भूमि पार्सल के लिए सबसे अधिक बोली लगाई है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली स्टेशन का विकास इस प्रकार किया जाएगा कि जिससे ट्रेने पकड़ने और ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों का आपस में आमना-सामना न हो। इसके लिए आने और जाने वाली ट्रेनों को अलग-अलग फ्लोर लाने के इंतजाम किए जाएंगे। इस व्यवस्था से प्लेटफार्मो पर अनावश्यक भीड़ एकत्र होने व भगदड़ जैसे हालात पैदा होने का खतरा खत्म हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: रिक्शे वाले ने बेटी की शादी के लिए PM को भेजा निमंत्रण, जवाब पढ़कर भींग गई आंखें

मॉल, मल्टीप्लेक्स, होटल तथा आवासीय फ्लैट बनाएगी:

स्टेशन के ग्राउंड और फ‌र्स्ट प्लोर का उपयोग रेलवे ट्रेन संचालन के लिए करेगी। जबकि ऊपर की मंजिले प्राइवेट डेवलपर द्वारा मॉल, मल्टीप्लेक्स, होटल तथा आवासीय फ्लैट बनाने और उन्हें लीज पर उठाकर अपना खर्च निकालने तथा मुनाफा कमाने में इस्तेमाल की जा सकेंगी।

मुनाफे का कुछ हिस्सा रेलवे को भी मिलेगा। इसके लिए रेलवे ने डेवलपर को 99 वर्ष की लीज पर जमीन उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। वहीं स्टेशन के आसपास अतिक्रमण तथा अवैध कब्जों को हटाने तथा आवासीय फ्लैट निर्माण को आसान बनाने के लिए रेलवे ने दिल्ली विकास प्राधिकरण के साथ पहले ही समझौता कर लिया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने दिया भारत को झटका, मूडीज ने घटाया GDP ग्रोथ रेट

Tags:    

Similar News