Kedarnath: MI-17 से छिटककर नदी में गिरा क्षतिग्रस्त क्रिस्टल हेलिकॉप्टर, थारू कैंप के पास हुआ हादसा

Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ में थारु कैंप के पास एक हेलिकॉप्टर नदी में गिर गया। हेलिकॉप्टर को रिपेयरिंग के लिए ले जाया जा रहा था।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-08-31 05:30 GMT

Kedarnath chopper crashes  (photo: social media )

Kedarnath Helicopter Crash: केदारनाथ में शनिवार को एक हेलिकॉप्टर नदी में जा गिरा। गनीमत यह रही की किसी की जान नहीं गई। दरअसल, कुछ दिन पहले ही यह हेलिकॉप्टर खराब हो गया था, जिसकी रिपेयरिंग होनी थी। एमआई-17 हेलिकॉप्टर से इस हेलिकॉप्टर को लिफ्ट किया जा रहा था कि इसी दौरान थारु कैंप के पास वायर टूटने से हेलिकॉप्टर नीचे नदी में गिर गया।

24 मई 2024 को लैंडिंग के दौरान तकनीकी खराबी आने से जिस हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग कराई गई थी वो आज यानी शनिवार सुबह क्रैश हो गया। हेलिकॉप्टर को ठीक करने के लिए वायु सेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर की मदद से हैंग करके गौचर हवाई पट्टी पहुंचाया जा रहा था। इस दौरान एमआई 17 डिसबैलेंस होने लगा। खतरे को भांपते हुए पायलट ने खाली स्थान देखते हुए हेली को घाटी में ड्रॉप कर दिया।

सभी यात्रियों की सुरक्षित लैंडिंग हुई थी

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि 24 मई 2024 को क्रिस्टल एविएशन कंपनी में तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट की सूझबूझ से हेली को केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूर पहले ही आपात स्थिति में लैंडिंग कराई गई थी। पायलट की सूझबूझ से हेली में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षित लैंडिंग हुई थी।

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि शनिवार को हेली को ठीक करवाने के लिए गौचर हवाई पट्टी ले जाने की योजना थी, जिसके अनुसार सुबह सात बजे करीब वायु सेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर से क्रिस्टल एविएशन के हेली को हैंग कर गौचर पहुंचाया जाना था। थोड़ी दूरी पर आते ही हेली के भार एवं हवा के प्रभाव से एमआई 17 का बैलेंस बिगड़ने लगा, जिसके चलते थारू कैंप के नजदीक पहुंचने पर एमआई 17 से हेलिकॉप्टर को ड्रॉप करना पड़ा। गनीमत यह रही इस दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

Tags:    

Similar News