चीन को करोड़ों का झटका, हीरो साइकिल ने रद किया करोड़ों का आर्डर

हीरो साइकिल के एमडी पंकज मुंजाल ने बताया कि हीरो साइकिल की तरफ से हाईएंड साइकिल निर्माण के लिए चीन से काफी पार्ट्स आयात किए जाते हैं। हर साल लगभग 300 करोड़ का कारोबार चीन के साथ होता है।

Update: 2020-07-04 07:42 GMT

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा डिजिटल स्ट्राइक कर 59 चाइनीज एप को बंद कर दिया गया है। जिसके बाद से वह तिलमिलाया हुआ है। भारत में हर तरफ चीनी सामान का बहिष्कार किया जा रहा है। चाइनीज एप बंद होने के बाद अब हीरो साइकिल ने भी चीन को झटका देने के लिए तैयारी कर ली है। हीरो साइकिल ने चीन के साथ 900 करोड़ का व्यापार रद्द करने की बात कही है। हीरो साइकिल के एमडी पंकज मुंजाल इस घोषणा को सीधे चीन पर ट्रेड स्ट्राइक माना जा रहा है।

हर साल लगभग 300 करोड़ का कारोबार

हीरो साइकिल के एमडी पंकज मुंजाल ने बताया कि हीरो साइकिल की तरफ से हाईएंड साइकिल निर्माण के लिए चीन से काफी पार्ट्स आयात किए जाते हैं। हर साल लगभग 300 करोड़ का कारोबार चीन के साथ होता है। अभी चीन से लगभग 900 करोड़ रुपये के पार्ट्स खरीदे जाने थे। इससे पहले हीरो साइकिल ने ट्रेड स्ट्राइक करते इस व्यापार को रद्द कर दिया है।

900 करोड़ के ऑर्डर चीन को दिए गए थे

एमडी पंकज मुंजाल ने बताया कि हीरो साइकिल ने यह बड़ा अहम फैसला लिया है। चीन से हर साल हम 300 करोड़ रुपये का कारोबार करते हैं, उन्हें तीन या चार साल का एक साथ कांट्रैक्ट देते हैं। इस समय 900 करोड़ के ऑर्डर चीन को दिए गए थे, जिन्हें हीरो ने रद्द कर दिया है। इन पार्ट्स को जर्मनी में तैयार किया जाएगा। कोविड-19 के दौरान जर्मनी में इनके डिजाइन तैयार हो चुके हैं।

ये भी देखें: मुंबई में तबाही: समुद्र से आ रहा भयानक कहर, हाई-अलर्ट जारी

साइकिल फिटनेस के लिए पहली अच्छी

मुंजाल ने कहा कि लॉकडाउन के बाद साइकिल की डिमांड बढ़ी है। जिम बंद हैं, इसलिए साइकिल फिटनेस के लिए अच्छी पसंद है। जुलाई के दौरान हीरो चार लाख डोमेस्टिक व्हीकल तैयार करेगा। अगर लोकल मार्केट की बात करे तो हमारे टीयर टू सप्लायर के पास अभी मजदूरों की कमी है।

मजदूर अभी वापस आना भी नहीं चाह रहे हैं, क्योंकि उन्हें फिर से लॉकडाउन होने का डर सता रहा है। गांव धनांसू में बनने जा रही हीरो साइकिल वैली 15 दिसंबर तक तैयार हो जाएगी।

ये भी देखें: चोरी हो रही हैं मोबाइल से आपकी ये जानकारियां, क्या ये बात जानकर भी अंजान हैं आप

Tags:    

Similar News