सीमा पर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ा तनाव, जानिए कौन है कितना ताकतवर

बालाकोट एयर स्ट्राइक और कश्मीर आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। इस बीच आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर लगातार सीजफायर तोड़ रहा है।

Update: 2019-12-19 12:49 GMT

नई दिल्ली: बालाकोट एयर स्ट्राइक और कश्मीर आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। इस बीच आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर लगातार सीजफायर तोड़ रहा है और कभी भी तनाव बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि इसलिए जवानों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

आईए हम आपको बताते हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच जंग छिड़ जाती है तो दोनों देशों में से कौन किस पर भारी पड़ेगा। निश्चित तौर पर भारत पाकिस्तान से आगे हैं। सैनिकों की संख्या हो, टैंक हो या फाइटरजेट हर मामले में। अगर भारत कड़ा कदम उठाता है तो पाकिस्तान को भारी नुकसान और तबाही का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें...‘CAA’: हिंसक प्रदर्शन पर गृह मंत्रालय की नजर, अमित शाह ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

ग्लोबल फायर 2019 के मुताबिक भारत के पास 694 लड़ाकू विमान है, तो वहीं पाकिस्तान के पास 438 है। भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी सेना है, तो वहीं पाकिस्तान 15 वें नबर पर है।

भारत के पास 248 ट्रांस एयरक्राफ्ट है, तो वहीं पाकिस्तान के पास सिर्फ 51। भारत के पास 16 पनडुब्बियां है, तो वहीं पाकिस्तान के पास 5।

भारत के पास 346 एयरबेस और पाकिस्तान के पास 151।

यह भी पढ़ें..CAA पर हिंसा के बीच ममता बनर्जी का विवादित बयान, देश में मचेगा बवाल

भारत के पास 4426 टैंक और पाक के पास 2182 टैंक।

भारत के पास 13,62,500 और 6,37,000 सैनिक है।

520 फाइटर और इंटरसेप्ट भारत के पास है और पाकिस्तान के पास 348 है। भारत के पास 642 हेलिकाॅप्टर्स हैं और 322 पाकिस्तान के पास।

यह भी पढ़ें...CAA पर बवाल के बीच BJP ले आई पूर्व PM मनमोहन का वीडियो, मचेगा हंगामा

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत का बयान ऐसे समय आया है जब जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा चुका है। अब पाकिस्तान ने पीओके के खिलाफ साजिश रच रहा है। पाकिस्तान ने अपने अवैध कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के प्रशासन का नाम 'आजाद कश्मीर' से बदलकर 'जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक सेवाएं' (JKAS) कर दिया है। पाकिस्तान लगाता भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है।

Tags:    

Similar News