भारतीय सेना से हिला चीन: तैयारी देख कांपा ड्रेगन, अब उठाया ये कदम

लद्दाख में 14000 फीट की ऊंचाई पर भारतीय सेना के जांबाज जवानों को डटा देख अब चीन को अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव करना पड़ा रहा है। अब चीन अपने सैनिकों के लिए सर्दियों की खरीदारी कर रहा है।

Update: 2020-12-02 03:43 GMT
भारतीय सेना से हिला चीन: तैयारी देख कांपा ड्रेगन, अब उठाया ये कदम

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में भारत और चीन के बीच बीते करीब सात महीने से विवाद जारी है। गतिरोध को खत्म करने के लिए हुईं बैठकों के बाद भी सैनिक तनाव वाली जगह से पीछे नहीं हटे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि अब ठंड में भी दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने डटी रहेंगी। जिसे लेकर भारत ने अपनी तैयारी कर ली है। वहीं लद्दाख में 14000 फीट की ऊंचाई पर भारतीय सेना के जांबाज जवानों को डटा देख अब चीन को अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव करना पड़ा रहा है।

चीन को बदलनी पड़ रही अपनी रणनीति

दरअसल, चीन ऐसा मान कर चल रहा था कि भारतीय सेना लद्दाख में शून्य से माइनस 30 डिग्री वाले तापमान में नहीं टिक पाएगी और अपनी पोस्ट छोड़कर निचले इलाकों में चली जाएगी। लेकिन सेना को डटा देख अब चीन आखिरी वक्त में अपनी रणनीति में बदलाव कर रहा है। भारतीय सैनिक गला देने वाली सर्दी में भी सरहदों पर डटे हुए हैं, जबकि चीन की स्थिति इसके बिल्कुल विपरीत है। इसलिए अब वो सैनिकों की पोजिशन में हर 24 घंटे में बदलाव क रहा है।

यह भी पढ़ें: आ रहा चक्रवाती तूफान: इन राज्यों में आज से 3 दिन होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट

(फोटो- सोशल मीडिया)

सैनिकों के लिए सर्दियों की खरीदारी कर रहा चीन

सरहद पर चीनी सैनिकों की हालत बर्फ जमने जैसी हो गई है। वहीं अब जवानों की खस्ता हालत देख चीन उनके पोजिशन में हर 24 घंटे में बदलाव कर रहा है। साथ ही भारत की रणनीति देखते हुए अपने सैनिकों के लिए सर्दियों की खरीदारी कर रहा है। चीन को अब लग रहा है कि भारतीय सेना अपनी जगह से हटने वाली नहीं है, ऐसे में अब चीन ने भी अपने सैनिकों के लिए सर्दियों की खरीदारी शुरू कर दी है।

चीन की सर्दियों के लिए अतिरिक्त खरीदारी

जाहिर है कि लद्दख में जहां पर भारतीय और चीनी सैनिक तैनात हैं, वहां पर तापमान माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है। जिसे देखते हुए अब चीन अपने सैनिकों के लिए अतिरिक्त सामान लेकर आया है। रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के पास पहले नौ से दस हजार सैनिकों के लिए ही सर्दियों के कपड़े थे, लेकिन अब सीमा से सैनिकों की वापसी ना होते देख, उसे महसूस हुआ है कि उसे भी सर्दियों के लिए अतिरिक्त सामान की आवश्यकता पड़ने वाली है।

यह भी पढ़ें: कर्नाटकः महिला पत्रकार पर भीड़ ने किया हमला, पुलिस को दी थी ये जानकारी

(फोटो- सोशल मीडिया)

भारत की क्या है तैयारी?

वहीं भारत की तैयारियों की बात की जाए तो भारत ने अपनी सेनाओं के लिए अक्टूबर में ही अमेरिका से सर्दियों के लिए विशेष कपड़े खरीदे थे। क्योंकि भारत को इस बात का आभास था कि सर्दियों में भी लद्दाख में सेना की तैनाती जारी रहने वाली है। सेना को दी गई विंटर किट में तीन लेयर की पोशाक हैं। इसमें खास जैकेट-पैंट, बर्फीली हवा का सामना करने के लिए स्वेटर, विशेष चश्मे, फेस मास्क, दस्ताने, स्नो बूट, ऊनी मौजे, सिर और कान को ढकने वाली टोपियां शामिल हैं।

इसके अलावा सैनिकों को खास तरह की बोतल भी दी गई हैं, जिनमें पानी गर्म रहता है। इसके अलावा उन्हें सोने के लिए विशेष बैग दिया गया है। वहीं एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है कि यहां बर्फीली हवाएं और तापमान एक चुनौती रहने वाली है। आने वाले दिनों में तापमान के शून्य से 40 डिग्री तक नीचे जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: दिल्ली के कई एंट्री प्वाइंट को किया गया बंद, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News