Weather Update: दिल्ली-NCR को मॉनसून ट्रफ देगा राहत, IMD का अलर्ट जारी

वैसे भारी बारिश की वजह से देशभर के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के कई जिले बाढ़ में डूबे हुए हैं।

Update: 2023-05-21 18:48 GMT
Weather Update: दिल्ली-NCR को मॉनसून ट्रफ देगा राहत, IMD का अलर्ट जारी

नई दिल्ली: मॉनसून ने आखिरी समय में करवट बदल ली है। ऐसे में अब स्थिति ये हो गयी है कि देश के कई राज्यों में बाढ़ आ गयी है। भारी बारिश की वजह से देशभर के कई हिस्सों में बाढ़ आ गयी है। अब बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर को राहत मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग आज कर सकता है ऐलान, इन राज्यों में कब होगा चुनाव

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ समय से गर्मी और उमस काफी बढ़ गयी है। ऐसे में ये बारिश यहां राहत का काम करेगी। अब दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादलों की आवाजाही है। उम्मीद है कि ऐसा कुछ दिन और रहेगा। दिल्ली में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हवा में नमी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस ताहिल रमानी का इस्तीफा मंजूर, इस बात से थीं नाराज

दिल्ली के आसमान में बादलों के छाने के साथ-साथ मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर के उत्तरी हिस्सों से आगे निकल रहे कमजोर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण दिल्ली की हवाओं में भी नमी है। इसी वजह से मौसम में यह बदलाव आया है।

कुछ दिनों में हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राजस्थान से होकर ही मॉनसून ट्रफ गुजर रहा है। दिल्ली में मॉनसून ट्रफ और अन्य दोनों मौसमी सिस्टमों की वजह से हल्की बारिश होने के आसार बने हुए हैं। ऐसे में अगले 48 तक दिल्ली-एनसीआर की हवाओं में नमी अधिक बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: गुस्से में भाजपा! छात्रों की JU राष्ट्रविरोधियों-वामपंथियों का अड्डा

शुक्रवार को भी दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। बादलों की गर्जना के साथ बहुत हल्की बारिश होने की भी संभावना है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने इस मामले में कहा है कि पूर्वी हवाएं अभी भी चल रही हैं। इसके बाद हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी या पश्चिमी हो जाएगी। इन हवाओं में ठंडक व नमी दोनों ही होती है।

यह भी पढ़ें: 1 घंटे में कमाए 5 लाख करोड़, वित्त मंत्री के ऐलान के बाद निवेशकों की दीवाली

वैसे भारी बारिश की वजह से देशभर के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के कई जिले बाढ़ में डूबे हुए हैं। आलम ये है कि अब लोगों के पास रहने और खाने को कुछ नहीं बचा है। हालांकि, एनडीआरएफ ने राहत कार्य शुरू कर दिया है।

Tags:    

Similar News