Maharashtra Election 2024: चर्चित IRS अफसर समीर वानखेड़े की होगी सियासत में एंट्री, इस पार्टी से चुनाव लड़ने की तैयारी

Maharashtra Election 2024: शिंदे गुट की ओर से प्रत्याशियों के नाम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से समीर वानखेड़े को भी चुनाव लड़ाने की तैयारी है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-17 12:33 IST

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र के चर्चित IRS अधिकारी समीर वानखेड़े चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में जुटे हुए हैं। समीर वानखेड़े के मुंबई की धारावी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है। समीर शिवसेना के शिंदे गुट के टिकट पर चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।

जानकार सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में शिंदे गुट से उनकी बातचीत भी फाइनल हो चुकी है। वे जल्द ही इस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं। समीर वानखेडे 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और उन्होंने महाराष्ट्र में कई हाईप्रोफाइल मामलों की जांच पड़ताल की है।

शिंदे गुट के साथ बातचीत फाइनल

महाराष्ट्र में मौजूदा समय में महायुति की सरकार है। सत्तारूढ़ गठबंधन में शिवसेना के शिंदे गुट के अलावा भाजपा और एनसीपी का अजित पवार गुट शामिल है। शिंदे गुट भाजपा और अजित पवार गुट के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरने जा रहा है। शिंदे गुट की ओर से प्रत्याशियों के नाम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से समीर वानखेड़े को भी चुनाव लड़ाने की तैयारी है।

इस बाबत वानखेड़े की शिंदे गुट के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत भी हो चुकी है। महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होने वाला है। ऐसे में माना जा रहा है कि वानखेड़े जल्द ही शिंदे गुट का दामन थाम सकते हैं। उन्हें मुंबई की चर्चित धारावी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाने की तैयारी है।

शाहरुख के बेटे की गिरफ्तारी से हुए चर्चित

समीर वानखेड़े उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गोवा की एक क्रूज से गिरफ्तार कर लिया था। आर्यन खान पर क्रूज पार्टी में ड्रग्स लेने आरोप लगा था। शाहरुख खान के बेटे से जुड़ा यह मामला मीडिया में खासी चर्चा का विषय बना था। हालांकि कुछ दिनों बाद कोर्ट ने आर्यन खान को बरी कर दिया था। इस मामले को लेकर समीर वानखेड़े भ्रष्टाचार के आरोपों में भी गिर गए थे और उनके खिलाफ जांच भी बिठाई गई थी।

इसके अलावा रिया चक्रवर्ती मामले की जांच को लेकर भी वे चर्चा में आए थे। इस्लामी प्रचारक जाकिर नायक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गिरोह के खिलाफ कार्रवाई को लेकर भी वे चर्चाओं में छाए थे।

अपने 15 साल के करियर के दौरान वे 17,000 किलोग्राम नशीले ड्रग्स पदार्थ और 165 किलोग्राम सोना जब्त कर चुके हैं। उन्होंने ड्रग एन्फॉर्समेंट से जुड़ी कानून प्रवर्तन एजेंसियों में विभिन्न पदों पर काम किया है।

धारावी सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

समीर वानखेड़े के जल्द ही नौकरी से इस्तीफा देने की बात कही जा रही है। उनका इस्तीफा गृह मंत्रालय की ओर से मंजूर किए जाने के बाद ही उनके लिए राजनीति में एंट्री का रास्ता साफ हो सकेगा। समीर वानखेड़े के जिसे विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की बात कही जा रही है, उस धारावी सीट से 2019 में वर्षा गायकवाड़ ने जीत हासिल की थी।

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ पिछला लोकसभा चुनाव जीत कर संसद पहुंच चुकी हैं। 2019 में उन्होंने शिवसेना के आशीष बसंत मोरे को चुनाव हराकर जीत हासिल की थी। इस बार शिंदे गुट इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाना चाहता है।

Tags:    

Similar News