अधिकारियों को व्यक्तिगत उपस्थित होने के लिए समन करना उचित नहीः सुप्रीम कोर्ट

सर्वोच्च न्यायालय ने यह पाया है कि अधिकारियों को अदालत में बुलाने की परंपरा उचित नहीं है और यह कार्यपालिका और न्यायपालिका की शक्तियों के अलगाव के मद्देनजर न्याय प्रशासन के उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता है।

Update: 2019-04-11 13:15 GMT

नई दिल्ली: सर्वोच्च न्यायालय ने यह पाया है कि अधिकारियों को अदालत में बुलाने की परंपरा उचित नहीं है और यह कार्यपालिका और न्यायपालिका की शक्तियों के अलगाव के मद्देनजर न्याय प्रशासन के उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता है।

यह भी पढ़ें.....छत्तीसगढ़ : सर्वोच्च न्यायालय ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में याचिका खारिज की

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ ने एक अपील की सुनवाई करते हुए कहा कि राज्य के अधिकारियों की व्यक्तिगत उपस्थिति के समय-समय पर उच्च न्यायालयों द्वारा कई आदेश पारित किए गए थे। नियमितीकरण या न्यूनतम वेतनमान के कर्मचारियों के दावे को कम करने वाले आदेशों के खिलाफ कुछ कर्मचारियों द्वारा दायर अवमानना ​​आवेदनों में उच्च न्यायालय ने ऐसे आदेश पारित किए थे।

यह भी पढ़ें.....दिल्ली में कूड़े के ढेर के लिए कौन जिम्मेदार? : सर्वोच्च न्यायालय

पीठ ने कहा कि आदेश में केवल नियमितीकरण या वेतनमान के न्यूनतम भुगतान के दावे पर विचार किया गया था। दावों के खंडन के खिलाफ एकमात्र उपाय रिट याचिका दायर करना था। राज्य के अधिकारियों को अदालत में पेश होने के लिए मजबूर करने के लिए उच्च न्यायालय ने अपने क्षेत्राधिकार का अतिक्रमण कर लिया है। अपील का निपटारा करते हुए, अदालत ने कहा कि इस तरह के आदेशों को पारित करने में उच्च न्यायालय उचित नहीं था।

यह भी पढ़ें.....सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद अधिकारियों की मानसिकता बदली : मंत्री

अदालत ने यह भी कहा कि इन आदेशों के कारण बड़े पैमाने पर जनता परेशान होती है क्योंकि यह अधिकारी उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों से अनुपस्थिति के कारण विमुख हो जाते हैं।

 

Tags:    

Similar News