Jammu-Kashmir Assembly Elections: BJP ने जारी की नई लिस्ट, पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवारों का एलान

Jammu-Kashmir Assembly Elections: सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता पहली लिस्ट में अपने नाम नहीं होने की वजह से नाखुश थे, जिस वजह से बीजेपी को नए सिरे से लिस्ट जारी करनी पड़ी।

Update: 2024-08-26 07:40 GMT

PM Modi and JP Nadda (photo: social media )

Jammu and Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के लिए बीजेपी ने सोमवार दोपहर उम्मीदवारों की संशोधित लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में पहले चरण के तहत 15 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है। इससे पहले सोमवार सुबह 10 बजे बीजेपी ने जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की अपनी लिस्ट जारी की थी। लेकिन बाद में इस लिस्ट को वापस ले लिया गया। अब इसे नए सिरे से जारी किया गया है। लेकिन केवल पहले चरण के लिए 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता पहली लिस्ट में अपने नाम नहीं होने की वजह से नाखुश थे, जिस वजह से बीजेपी को नए सिरे से लिस्ट जारी करनी पड़ी।

बता दें कि लिस्ट में पहले चरण के लिए 15, दूसरे चरण के लिए 10 तो तीसरे चरण में होने वाली वोटिंग के लिए 19 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव तीन चरणों में होने हैं।

पूर्व डिप्टी सीएम को टिकट नहीं

बीजेपी की इस लिस्ट की खास बात ये थी कि इसमें पूर्व डिप्टी सीएम और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल सिंह को टिकट नहीं दिया गया था। निर्मल सिंह ने 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी। वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता को भी टिकट नहीं मिला। हालांकि, ऐसी अटकलें हैं कि कविंद्र गुप्ता के नाम का ऐलान अगली लिस्ट में किया जा सकता है। वहीं लिस्ट में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रवींद्र रैना के नाम का भी ऐलान नहीं किया गया।

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र राणा को बीजेपी ने नागोटा से उम्मीदवार बनाया गया था। देवेंद्र राणा नेशनल कांफ्रेंस छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए थे।

दो कश्मीरी पंडितों को भी टिकट

बीजेपी ने कश्मीर घाटी की दो सीटों से कश्मीरी पंडितों को अपना उम्मीदवार बनाया था। शंगस-अनंतनाग पूर्व से वीर सराफ और हब्बाकदल से अशोक भट्ट को उम्मीदवार बनाया गया था।

रविवार को हुई थी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को नई दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे। इस मीटिंग में चुनावी रणनीति, मुद्दों, उम्मीदवारों के नाम और राज्य में पीएम मोदी की संभावित रैलियों पर चर्चा हुई थी।मीटिंग के बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि बीजेपी सोमवार सुबह तक उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर देगी।

कश्मीर में पीएम मोदी की दो रैलियां

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में तय हुआ कि पीएम मोदी की कश्मीर में एक से दो रैली होगी जबकि जम्मू में पीएम मोदी 8 से 10 रैलियां करेंगें। बता दें कि राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होना है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में कराए जाएंगे। विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे। पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे फेज में 26 सीटों पर और तीसरे फेज में 40 सीटों पर मतदान होना है।

पहले चरण में इन सीटों पर होगा मतदान

पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डी.एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवाड़ा, बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़,पैड डेर, नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल।

दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान

कंगन (एसटी), गांदरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार ए शरीफ, चदूरा, गुलाबगढ़ (एसटी), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट, सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (एसटी), बुद्धल (एसटी), थन्नामंडी (एसटी), सुरनकोट (एसटी), पुंछ हवेली, मेंढर (एसटी)।

और तीसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

करनाह, त्रेहगाम, कुपवाड़ा, लोलाब, हंदवाड़ा, लंगेट, सोपोर, रफियाबाद, उरी, बारामूला, गुलमर्ग, वागूरा, क्रीरी, पट्टन, सोनावारी, बांदीपोरा, गुरेज (एसटी), उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूर्व, चेनानी, रामनगर (एससी), बनी, बिलावर, बसोहली, जसरोटा, कठुआ (एससी), हीरानगर, रामगढ़ (एससी), सांबा, विजयपुर, बिश्नाह (एससी), सुचेतगढ़ (एससी), आर.एस. पुरा, जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम।

Tags:    

Similar News