Jammu Kashmir : उमर अब्दुल्ला ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, जानिए कब होगा शपथ ग्रहण ?

Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को मिली बंपर जीत के बाद उमर अब्दुल्ला ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-11 18:45 IST

Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को मिली बंपर जीत के बाद सरकार के गठन को उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को दावा पेश कर दिया है। उन्होंने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मिलकर शपथ ग्रहण के लिए तारीख जल्द से जल्द दिए जाने की मांग की है।

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल से मुलकात के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि मैंने उपराज्यपाल से मुलाकात की और कांग्रेस, सीपीएम, आम आदमी पार्टी और निर्दलीयों से मिले समर्थन पत्र को सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय करने के लिए राज्यपाल से अनुरोध किया है, ताकि सरकार काम करना शुरू कर सके। यह एक लंबी प्रक्रिया होगी, क्योंकि यहां केंद्र का शासन है। उपराज्यपाल पहले राष्ट्रपति भवन और फिर गृह मंत्रालय को दस्तावेज भेजेंगे।

जम्मू की अनदेखी नहीं की जाएगी

उन्होंने कहा कि हमें बताया गया है कि इस प्रक्रिया में 2 से 3 दिन लगेंगे। इसलिए अगर यह मंगलवार से पहले होता है, तो हम बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह करेंगे... मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि इस सरकार में जम्मू की अनदेखी नहीं की जाएगी।

शपथ ग्रहण समारोह में नेताओं के शामिल होने पर उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के नेता फारूक अब्दुल्ला हैं, वह जिसे बुलाना चाहेंगे, वह निमंत्रण देंगे। मुझे जिन लोगों केा आमंत्रित करना होगा, उन्हें करूंगा। उन्होंने कहा कि हमारे साथ ज्यादातर पुराने ही लोग हैं, कुछ लोग छोड़कर चले गए थे। हालांकि उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है, अब वह फिर से हमारे साथ आना चाहते हैं, हम उनका स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि अन्य लोग भी साथ आना चाहते हैं तो उनका भी स्वागत है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद और धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं। यहां की कुल 90 सीटों पर हुए चुनाव में 42 सीटों पर जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और 6 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। वहीं, 29 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है। 

Tags:    

Similar News