सेना से डरा पाकिस्तान: अभी-अभी मिला खास तोहफा, अब एके-47 की गोली भी बेअसर

रक्षा मंत्रालय ने पिछले साल सेना को आधुनिक और हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट्स मुहैया कराने के लिए यह सौदा किया था। इस सौदे के तहत एसएमपीपी के साथ 639 करोड़ रुपये की डील की गयी थी। कंपनी को सेना को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट्स प्रदान की जानी है।

Update: 2023-09-04 06:56 GMT
सेना से डरा पाकिस्तान: अभी-अभी मिला खास तोहफा, अब एके-47 की गोली भी बेअसर

श्रीनगर: देश में पहली बार बनी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट्स की आपूर्ति भारतीय सेना को की जा रही है। अब जम्मू-कश्मीर में तैनात सैनिक इसका इस्तेमाल आतंकियों के खिलाफ किए जा रहे ऑपरेशन में करेंगे। इस जैकेट की खास बात ये है कि एके-47 की गोली भी इसपर बेअसर रहेगी।

यह भी पढ़ें: कमलेश तिवारी मर्डर: मंदिर-मस्जिदों की ये लिस्ट शेयर करने के कुछ घंटे बाद हुई हत्या

एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड ने इन जैकेट्स का निर्माण किया है। इन जैकेट्स को लेकर मेजर जनरल अनिल ओबेरॉय का कहना है कि कंपनी समय से पहले ही सेना को पूरा ऑर्डर प्रदान करा देगी। बता दें, सरकार द्वारा कंपनी को साल 2021 तक का समय दिया गया है, जबकि कंपनी इस ऑर्डर को साल 2020 तक ही पूरा करके दे देगी। यानि सारी जैकेट्स 2020 के अंत तक तैयार होकर सेना को मिल जाएंगी।

एके-47 की गोलियां झेलने में सक्षम है जैकेट

इन जैकेट्स को लेकर मेजर जनरल अनिल ओबेरॉय ने बताया कि ये एके-47 की गोलियां झेलने में भी सक्षम हैं। इस साल पहले तो कंपनी द्वारा सेना को 36 हजार जैकेट्स मुहैया करानी थीं। हालांकि, कंपनी अपने टार्गेट से काफी आगे चल रही है।

यह भी पढ़ें: हारा पाकिस्तान: भारत की बड़ी जीत, अब पाई-पाई के लिए तरसेगा ये देश

ये जैकेट कानपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो पहुंच चुकी हैं, जहां से अब ये जम्मू-कश्मीर जाएंगी। इन जैकेट्स की खासियत ये है कि जवानों के शरीर को 360 डिग्री सुरक्षा देगी, जिससे युद्ध और एंटी टेरर ऑपरेशन में भी इनका इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: अब सबके खाते में इस दिन आएगी सैलरी

बता दें, रक्षा मंत्रालय ने पिछले साल सेना को आधुनिक और हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट्स मुहैया कराने के लिए यह सौदा किया था। इस सौदे के तहत एसएमपीपी के साथ 639 करोड़ रुपये की डील की गयी थी। कंपनी को सेना को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट्स प्रदान की जानी है।

Tags:    

Similar News