LAC पर विनाशक टैंक: वजूद भी नहीं होगा चीन-पाकिस्तान का, भारत हुआ शक्तिशाली

दुनियाभर में जंग के बनते हालातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना की ताकत आने वाले दिनों में कई गुना बढ़ जाएगी। जिसकी वजह से भारतीय सेना दुश्मन को आसानी से धूल चटाने में सफल हो सकेगी।

Update: 2020-10-03 09:10 GMT
दुनियाभर में जंग के बनते हालातों को देखते हुए भारतीय सेना की ताकत अब कई गुना बढ़ जाएगी। जिससे भारतीय सेना दुश्मन को आसानी से धूल चटाने में सफल हो सकेगी।

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर युद्ध के हालात बनाने पर अमादा चीन को भारत अब जबरदस्त टक्कर देने के लिए तैयार है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल(LAC) पर बढ़ते जा रहे तनाव के चलते अत्याधुनिक तकनीकों से लैस 5 अत्याधुनिक राफेल विमान भारतीय वायुसेना में शामिल हो चुके हैं। जिससे सेना की ताकत में कई गुना बढ़ोत्तरी हुई है। जल्द ही भारत को रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली भी मिलने वाली है। दूसरी तरफ भारत इजरायल से स्पाइक मिसाइलों के अलावा कुछ और अत्याधनिक मिसाइलें भी खरीद रहा है। जिससे भारत के सामने दुश्मन देशों के परखच्चे उड़ जाएगें।

ये भी पढ़ें... युद्ध में उजड़े हजारों घर: तबाह हुए गांव के गांव, जान बचाने को मजबूर सभी

सेना दुश्मन को आसानी से धूल चटाने में सफल

ऐसे में दुनियाभर में जंग के बनते हालातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना की ताकत आने वाले दिनों में कई गुना बढ़ जाएगी। जिसकी वजह से भारतीय सेना दुश्मन को आसानी से धूल चटाने में सफल हो सकेगी।

फोटो-सोशल मीडिया

भारतीय सेना के तीनों अंगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए न केवल अमेरिका, रूस, फ्रांस इत्यादि देशों के साथ अत्याधुनिक तकनीकों से लैस हथियारों के सौदे हो रहे हैं बल्कि मेक इन इंडिया मुहिम के चलते भी सेनाओं को मजबूत करने की कोशिशें निरन्तर जारी हैं।

ये भी पढ़ें...युद्ध में आतंकी हमला: दोनों देशों में अचानक भयानक बमबारी, मारे जा रहे सैनिक

चीन-पाकिस्तान भी लगातार नापाक हरकतें

देश में चीन की वजह से कोरोना महामारी के चलते तबाही मची हुई है। ऐसे में चीन-पाकिस्तान भी लगातार नापाक हरकतें करके भारत को त्रस्त करने में लगे हुए हैं। ऐसे में भारतीय सेना के तीनों अंगों को अत्याधुनिक सैन्य साजो-सामान से सुसज्जित किए जाने के प्रयास लगातार जारी हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

दुश्मन को धूल चटाने के लिए भारत ने हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक के क्षेत्र में बहुत लंबी छलांग लगाई है। ऐसे में सबसे बड़ी बात ये है कि अब हमारे पास बगैर विदेशी मदद के हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित करने की क्षमता हो गई है। जिसके चलते आगामी पांच वर्षों में भारत स्क्रैमजेट इंजन के साथ हाइपरसोनिक मिसाइल तैयार कर सकता है।

ये भी पढ़ें...अमेरिका हमले को तैयार: देश की सुरक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम, दुश्मनों को चेताया

फोटो-सोशल मीडिया

ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस जैसी खतरनाक मिसाइलें की वजह से भारतीय सेना की ताकत पहले से भी काफी ज्यादा थी। ये भी सेना का मजबूत हथियार हैं।रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा निर्मित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘ध्रुवास्त्र’ मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया गया।

‘ध्रुवास्त्र’ के पास दुश्मनों के छक्के उड़ाने की क्षमता है। ये दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त कर देने की विलक्षण क्षमता रखने वाली यह मिसाइल भी पूरी तरह स्वदेश निर्मित है। ‘ध्रुवास्त्र’ पलभर में ही दुश्मन के टैंकों के परखच्चे उड़ा सकती है। इन हथियारों से देश की सेना के हौसलों का काफी बुलंदी मिली है। जिसकी वजह से दुश्मन देश अब तिलमिलाते नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें...भयानक बारिश का अलर्ट: बादलों ने लिया ऐसा रूप, अब आने वाली है कड़ाके की ठंड

Tags:    

Similar News