सावधान: नहीं मिलेगा गैस सिलिंडर, इस वजह से भारत को झेलनी पड़ेगी किल्लत

त्योहारों सीजन आने वाला है। और सभी के घरों में अच्छे-अच्छे पकवान भी बनते हैं। खाने को बनाने के लिए सबसे ज़रूरी तो LPG सिलिंडर है। खबर आ रही है कि देश में LPG सिलिंडर की आपूर्ति में रुकावट आती दिख रही है।

Update:2023-06-15 08:32 IST

नई दिल्ली: त्योहारों सीजन आने वाला है। और सभी के घरों में अच्छे-अच्छे पकवान भी बनते हैं। खाने को बनाने के लिए सबसे ज़रूरी तो LPG सिलिंडर है। खबर आ रही है कि देश में LPG सिलिंडर की आपूर्ति में रुकावट आती दिख रही है। असल में सऊदी अरब में अरामको के प्लांट पर हुए ड्रोन अटैक की वजह से वहां से आने वाले LPG के कुछ शिपमेंट की आपूर्ति में देरी होने की शंका है। और ये तब होगा जब अगले दिनों में त्योहारी सीजन की वजह से मांग बहुत ज्यादा होने का अंदाजा है।

ये भी देखें:प्लास्टिक से बनें मालामाल: बस मशीन में डालें बोतल निकलेंगे पैसे

भारतीय कंपनियां आपूर्ति सुधारने की कोशिश में

इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी कंपनियां इच्छा से इस बात में लगी हैं कि दिवाली से पहले देश में LPG सिलिंडर की आपूर्ति में सुधार किया जाए। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह चौहान ने कहा कि कंपनी अगले महीने LPG की मांग काफी बढ़ जाने का अंदाजा कर रही है।

उन्होंने यह स्वीकारा कि अक्टूबर में आने वाले कई शिपमेंट में देरी हो सकती है। उन्होंने कहा, 'हम अतिरिक्त LPG हासिल करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। हर कोई कोशिश में लगा है, क्योंकि अक्टूबर-नवंबर बहुत मुश्किल वाले महीने होते हैं।' वैसे तो उनका कहना है कि कोई बहुत संकट की बात नहीं है, वह बस त्योहारों के पहले थोड़ी सावधानी बरत रहे हैं।

ये भी देखें:पाक में इमरान बने गधा! खुद के देश ने कराई इंटरनेशनल बेज्जती

भारत दुनिया में LPG का दूसरा सबसे बड़ा आयातक

खबर के मुताबिक, अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी ने अरामको से उपजे संकट की वजह से भारत को LPG की दो अतिरिक्त शिपमेंट देने की पेशकश की है। ये दोनों कार्गो अगले कुछ हफ्तों में भारत पहुंचेंगे। भारत दुनिया में LPG का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है और यह अपनी जरूरतों का करीब आधा हिस्सा सऊदी अरब, कतर, ओमान और कुवैत जैसे विदेशी सप्लायर से हासिल करता है।

देश में पहले से ही एलपीजी की मांग काफी बढ़ी हुई है, क्योंकि पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी स्कीम उज्ज्वला के द्वारा हर गरीब परिवार को एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है।

Tags:    

Similar News