'मन की बात' में बोले पीएम मोदी: देश अब खुल गया है, ज्यादा सतर्क रहें

देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या ज़्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।

Update: 2020-05-31 04:03 GMT

नई दिल्ली: देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या ज़्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।

ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के 65वें एपिसोड को एड्रेस करते हुए कही। उन्होंने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि पिछली बार जब मैंने आपसे मन की बात की थी, तब यात्री ट्रेनें बंद थीं, बसें बंद थीं, हवाई सेवा बंद थी।

लॉकडाउन 5.0: उत्तर प्रदेश सरकार की अपनी गाइडलाइंस आज करेगी जारी

अब हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

इस बार, बहुत कुछ खुल चुका है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल रही हैं, अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू हो गई हैं। तमाम सावधानियों के साथ, हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलना शुरू हुआ है, यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है, खुल गया है। ऐसे में, हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है।

पीएम ने आगे कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में काफी कम है। जो नुकसान हुआ है, उसका दु:ख हम सबको है, लेकिन जो कुछ भी हम बचा पाएं हैं, वो निश्चित तौर पर देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का ही परिणाम है।

ये भी पढ़ेंः NASA के साथ भारत की ये कंपनियां: मिलकर देंगी कोरोना को मात, शुरू किया ये काम

 

 

दूसरों की सेवा में लगे व्यक्ति के जीवन में, कोई डिप्रेशन नहीं दिखता: पीएम मोदी

पीएम ने कहा, आपने देखा होगा कि दूसरों की सेवा में लगे व्यक्ति के जीवन में, कोई डिप्रेशन या तनाव कभी नहीं दिखता। उसके जीवन में, जीवन को लेकर उसके नजरिए में, भरपूर आत्मविश्वास, सकारात्मकता और जीवंतता प्रतिपल नजर आती है।

इससे पहले 64 वें भाग के 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन देश में कोविड-19 से उपजे हालात पर केंद्रित था। इस कार्यक्रम में उन्होंने समस्त देशवासियों से लॉकडाउन के दौरान गरीब, प्रवासी मजदूरों की सहायता करने की अपील की थी।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा था कि भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई लोगों द्वारा संचालित है। जो जनता और प्रशासन साथ मिलकर लड़ रहे हैं।

अमिताभ बच्चन ने लॉकडाउन में ऐसा क्या सीख लिया, जो 78 सालों में भी नहीं सीखा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News