बड़ी खबर: सरकारी भर्तियों पर कोई रोक नहीं, केवल नए पदों के सृजन पर रहेगा प्रतिबंध

आज की बड़ी खबर वित्त मंत्रालय से आ रही है। वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर ये साफ़ कर दिया कि सरकारी भर्तियों पर किसी भी प्रकार की कोई भी रोक नहीं लगाई गई है।

Update: 2020-09-05 12:37 GMT
नए पदों के सृजन के बारे में कहा गया है कि इनपर प्रतिबंध रहेगा। कुछ एक मामलों में व्यय विभाग की अनुमति से नए पदों का सृजन किया जा सकता है।

नई दिल्ली: आज की बड़ी खबर वित्त मंत्रालय से आ रही है। वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर ये साफ़ कर दिया कि सरकारी भर्तियों पर किसी भी प्रकार की कोई भी रोक नहीं लगाई गई है। यूपीएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, एसएससी आदि के जरिए होने वाली भर्तियां पहले की तरह ही आगे भी जारी रहेंगी।

नए पदों के सृजन के बारे में कहा गया है कि इनपर प्रतिबंध रहेगा। कुछ एक मामलों में व्यय विभाग की अनुमति से नए पदों का सृजन किया जा सकता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की फोटो(साभार -सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…शोविक-मिरांडा खोलेंगे रिया की पोल, आज कोर्ट में पेशी, हो सकती है गिफ्तारी

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि एक जुलाई, 2020 के बाद यदि कोई नया पद बनाया गया है, जिसके लिए व्यय विभाग की मंजूरी नहीं ली गई है, और इस पर यदि नियुक्ति नहीं हुई है, तो इसे रिक्त ही रखा जाए।

मंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गया है कि व्यय विभाग (04 सितंबर 2020) का जो सर्कुलर है, वो पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है और यह किसी भी तरह से भर्ती को प्रभावित नहीं करता है।

मंत्रालयों/विभागों से परामर्शकों की नियुक्ति की समीक्षा करने, आयोजनों में कटौती करने और छपाई के लिए आयातित कागत का इस्तेमाल बंद करने की सलाह दी गई है।

चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि की आशंका के बीच सरकार ने सभी मंत्रालयों/विभागों से गैर- जरूरी खर्चों को कम करने के लिए कहा कहा है।

यह भी पढ़ें…चुनाव से पहले नीतीश कुमार का दांव, किया ये बड़ा एलान, इन्हें मिलेगी नौकरी

कोरोना की जांच करते हुए स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

वित्‍त मंत्रालय के रेवन्यू विभाग में मिले चार कोरोना पॉजिटिव

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। राजभवन से लेकर उपराज्यपाल के कार्यालय तक कोरोना का कहर बरपा है। इसी कड़ी में अब कोरोना वित्त मंत्रालय तक पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय वित्त मंत्रालय में चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। जिसके बाद विभाग में हड़कंप मच गया।

दरअसल, मंगलवार को केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय में कार्यरत चार लोगों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मिली जानकारी के मुताबिक, ये चारों संक्रमित मंत्रालय के रेवेन्‍यू विभाग में पोस्टेड है।

बताया जा रहा है कि रेवेन्‍यू विभाग के कैश सेक्‍शन में कोरोना के मरीज मिले हैं। रिपोर्ट आने के बाद विभाग मे हड़कंप मच गया। चारों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने पूरे रेवन्यू विभाग को सील कर सैनिटाइज किया।

यह भी पढ़ें…राज्य में मातम: बिछ गए लाशों के ढेर, भयानक हादसे से मचा कोहराम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News