PM मोदी और जिनपिंग की मुलाकात से पहले भारत-चीन के बीच हुए ये 129 समझौते

शुक्रवार को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होगी। इस मुलाकात से पहले दोनों देशों की कंपनियों के बीच 129 अहम समझौते हुए। दोनों देशों के बीच हुए समझौते में एग्री, मिनरल, टेक्‍सटाइल और फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर शामिल हैं।

Update: 2023-07-31 08:04 GMT

नई दिल्ली: शुक्रवार को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात होगी। इस मुलाकात से पहले दोनों देशों की कंपनियों के बीच 129 अहम समझौते हुए। दोनों देशों के बीच हुए समझौते में एग्री, मिनरल, टेक्‍सटाइल और फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...पीएम मोदी-शी चिनफिंग की मुलाक़ात आज, चीनी राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान

इन समझौते के दौरान चीनी प्रतिनिधियों ने कहा कि चीन और भारत के बीच संबंध गंगा की तरह हैं। चीन के प्रतिनिधि ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हमारा भारत में निवेश बढ़ा है, तो वहीं चीन में भारत का भी निवेश बढ़ा है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी हुआ दर्दनाक हादसा, वैष्णो देवी के दर्शन कर आ रहे 7 भक्तों की मौत

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइन के दूतावास की काउंसलर शु शियाहांग ने बताया कि 2.7 अरब से अधिक लोगों और दुनिया के कुल जीडीपी के 20 फीसदी के बाजार के साथ चीन और भारत के बीच आर्थिक और व्यापार सहयोग बढ़ने की व्यापक संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़ें...शीला दीक्षित के बेटे का सनसनीखेज खुलासा, इस बड़े कांग्रेस नेता ने ले ली मां की जान

बता दें कि शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच होने वाली ये इन्फॉर्मल बैठक तमिलनाडु के महाबलीपुरम में होगी। समुद्र किनारे बसे इस शहर में काफी प्राचीन मंदिर हैं और चीन का इन मंदिरों से भी पुराना नाता है। इसी वजह से स्थान को चुनाव गया है।

Tags:    

Similar News