अब हाईटेक होगा शौचालय, विकास मंत्रालय से मिली मंजूरी, ऐसा होगा लुक

नगर निगम प्रशासन ने हाईटेक शौचालय बनाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में कुछ समय बाद आपको नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में चमचमाते फाइव स्टार होटलों जैस शौचालय नज़र आयेंगे।

Update: 2020-09-22 08:46 GMT
हाईटेक होगा शौचालय, विकास मंत्रालय से मिली मंजूरी, ऐसा होगा लुक

अगर आप ऋषिकेश जाए और वहा आपको चमचमाते हुए नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में फाइव स्टार होटलों जैसी शौचालय मिले तो ये अब हैरानी की बात नहीं होगी। जी हां, अब नगर निगम प्रशासन ने हाईटेक शौचालय बनाने की तैयारी शुरू कर दी हैं। धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ऋषिकेश में कुछ समय बाद आपको नगर निगम के विभिन्न क्षेत्रों में चमचमाते फाइव स्टार होटलों जैस शौचालय नज़र आयेंगे।

योग नगरी में हाईटेक शौचालय

योग द्वारा पूरी दुनिया में अपनी ख़ास पहचान रखने वाले ऋषिकेश में अब सार्वजनिक शौचालय की समस्या बहुत जल्द ही दूर होने वाली हैं। जिसके लिए ठेके का काम भी शुरू होने वाला हैं। नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने बताया कि उन्होंने अच्छे शौचालय देने का वादा अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था। जिसके तहत अब यह कार्य प्रराम्भ हो गया है।

यह पढ़ें…UP के लिए अच्छी खबर, बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट, नए केस में आई इतनी कमी

सर्वे के बाद मिली मंजूरी

सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत उक्त योजना को परवान चढ़ाया जाना है। नगर निगम महापौर अनिता ने बताया कि योजना को लेकर शहरी विकास निदेशालय को निगम के द्वारा 229 सीट का प्रस्ताव दिया था, जिसमें उन्होंने प्रथम चरण में 29 लाख रुपए रिलीज कर दिए हैं। अब स्वच्छ भारत मिशन के मद के द्वारा यह धनराशि दी जा रही है। सर्वे करने के बाद उस सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर निदेशालय से धनराशि की मांग की गई थी जिसर ने मंजूरी दे दी हैं।

यह पढ़ें…ताबड़तोड़ भूकंप: रात भर सो नहीं सकें लोग, इन राज्यों में महसूस हुए झटके

भीड़ भाड़ वाले इलाके में सार्वजनिक शौचालय

महापौर ने आगे बताया कि शौचालयों के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया में है। जिसका कार्य जल्द पूरा कर दिया जाएगा और दो माह के अंदर अंदर इसे बनवा दिया जाएगा। शहर में इस तरह के सार्वजनिक शौचालय बन जाने से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। ये देखा गया हैं कि भीड़ भाड़ वाले इलाके में शौचालय ना होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जिस करण लोग कही नहीं शौच कर देते है और आस पास का वातावरण गन्दा कर देते हैं। जो की बड़ी की दुःख की बात हैं। अब इसका हल निकालने के बाद इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने की तैयारी हैं।

साफ़ सफाई का पूरा ध्यान

आपको बता दें ,की इस शौचालय को पूरा हाइटेक बनाया जाएगा । शौचालय के अंदर साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रहेगी एवं इनका निर्माण फाइव स्टार होटलों के टॉयलेट की तरह किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी: बैंक ने किया ये ऐलान, करोड़ों ग्राहकों को फायदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News