नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा ! क्या इसमें सेवा भाव है, या मेवा पाने की लालसा

Update:2017-05-19 19:31 IST

भोपाल : मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के मकसद से चलाई गई नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा का सोशल ऑडिट सामाजिक संगठन 'विचार मध्यप्रदेश' ने शुक्रवार को अमरकंटक से शुरू कर दिया है।

ये भी देखें :मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस-वे में कांग्रेस को आ रही घोटाले की बू, सीएम को भी लपेटा

संस्था की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, शिवराज सरकार ने नर्मदा नदी के संरक्षण के नाम पर तथाकथित विश्व का सबसे बड़ा नदी संरक्षण अभियान चलाया। इस यात्रा को लेकर शुरू से ही सवाल उठ रहे हैं कि क्या यह वाकई सेवा भाव से की जा रही है या महज दिखावा करके राजनीतिक लाभ के लिए है, क्या इसमें सेवा भाव है या मेवा पाने की लालसा।

विज्ञप्ति के अनुसार, विचार मध्यप्रदेश ने यात्रा के दौरान घोषणा की थी कि यात्रा समाप्त होने के साथ ही इस यात्रा का सोशल ऑडिट किया जाएगा और इसका सच जनता के सामने रखेंगे।

संस्था की तीन सदस्यीय सोशल ऑडिट कमेटी ने शुक्रवार को अमरकंटक से ऑडिट प्रारंभ किया। समिति में संगठन की कोर समिति के सदस्य एवं पूर्व विधायक गिरिजा शंकर शर्मा, डॉ. संजीव चांदुलकर और नरसिंहपुर के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष महंत पीतमपुरी शामिल हैं।

बयान के अनुसार, यह ऑडिट सामाजिक, राजनीतिक एवं वैज्ञानिक आधार से किया जा रहा है। बयान में आगे कहा गया है कि एक सर्वे फर्म के माध्यम से सभी जानकारियां एकत्र की जाएंगी, और यह सोशल ऑडिट दो जून तक चलाया जाएगा, तथा पांच जून को ऑडिट रपट सार्वजनिक कर दी जाएगी।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश सरकार ने 11 दिसंबर, 2016 को अमरकंटक से नर्मदा सेवा यात्रा शुरू की थी। यह यात्रा 15 मई को अमरकंटक में ही संपन्न हुई। यह यात्रा लगभग साढ़े तीन हजार किलोमीटर लंबी रही।

Tags:    

Similar News