National Democratic Alliance: बिछड़े कई बारी बारी

NDA: जद (यू) का बाहर निकलना इस तथ्य को भी उजागर करता है कि भाजपा और एनडीए के लिए, पूर्वी भारत एक कठिन इलाका बना हुआ है, खासकर पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के तीन बड़े राज्यों में।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-08-10 14:07 GMT

NDA partners are jumping the ship (Image: Social Media)

National Democratic Alliance: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए से नाता तोड़ने वाले दलों की फेहरिस्त में ताजा तरीन नाम जदयू का है। भाजपा की लगातार दूसरी लोकसभा चुनाव जीत के 18 महीनों के भीतर, पार्टी ने अपने दो सबसे पुराने सहयोगियों - शिवसेना और अकाली दल को खो दिया था। और अब, जबकि अगले आम चुनावों में दो साल से भी कम समय बचा है, एक और प्रमुख सहयोगी जद (यू), जो सांसदों के मामले में सबसे बड़ा है, सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से बाहर हो गया है।

जद (यू) के जॉर्ज फर्नांडीस कभी एनडीए के संयोजक थे, लेकिन नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी ने 2013 में भाजपा में नरेंद्र मोदी के उभरने के बाद पार्टी से नाता तोड़ लिया। लेकिन नीतीश कुमार 2017 में राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन से बाहर हो गए और फिर से भाजपा से हाथ मिला लिया। जद (यू) और भाजपा ने 2020 का विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ा था, लेकिन दोनों के संबंध तनावपूर्ण रहे और दोनों नौ साल में दूसरी बार अब अलग हो गए हैं।

जद (यू) का बाहर निकलना इस तथ्य को भी उजागर करता है कि भाजपा और एनडीए के लिए, पूर्वी भारत एक कठिन इलाका बना हुआ है, खासकर पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के तीन बड़े राज्यों में। अधिकांश दक्षिणी राज्यों में भी भाजपा के लिए परिदृश्य चुनौतीपूर्ण बना हुआ है और पार्टी को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में एक ताकत के रूप में उभरना बाकी है। जद (यू) के जाने के साथ, भाजपा अपने सहयोगियों के साथ लोकसभा सीटों के मामले में केवल दो बड़े राज्यों में सत्ता में है। अब उसके पास सिर्फ उत्तर प्रदेश और हाल ही में हासिल हुए महाराष्ट्र में 128 लोकसभा सीटों की संयुक्त ताकत है।

तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और बिहार, जहां भाजपा सत्ता में नहीं है, कुल 122 लोकसभा सांसद हैं। हालांकि, भाजपा ने 2019 के चुनाव में पश्चिम बंगाल में 18 और बिहार में 17 सांसद जीते थे।

उत्तर और पश्चिमी क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन के दम पर, भाजपा 2014 से केंद्र में सत्ता में बनी हुई है और अपने आपको और बढ़ाने के लिए पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, यह स्पष्ट संकेत है कि सहयोगी दल भाजपा के साथ सहज महसूस नहीं कर रहे हैं और एक के बाद एक वे सत्तारूढ़ गठबंधन से बाहर जा रहे हैं।।लेकिन साथ ही, इससे भाजपा के लिए उस क्षेत्र में विस्तार करने के अवसर भी खुलते हैं, जहां क्षेत्रीय दलों ने उसे छोड़ दिया है। विश्लेषक यह भी कहते हैं कि भाजपा 'एकला चलो' में विश्वास करती है और एनडीए अब सिर्फ कागजों पर मौजूद है।

कब किसने नाता तोड़ा

2014 से 2019 के बीच - महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) - गठबंधन से बाहर निकलने वाले प्रमुख दल थे। आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने के मुद्दे पर 2019 के चुनावों से ठीक पहले टीडीपी गठबंधन से बाहर हो गई, जबकि शिअद ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में नाता तोड़ लिया।

मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर शिवसेना ने 2019 में महाराष्ट्र में भाजपा और एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया। लेकिन एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना का एक बड़ा गुट हाल ही में भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए वापस आया और शिंदे के मुख्यमंत्री के रूप में महाराष्ट्र में फिर से सरकार बनाई।

उनके अलावा, सुदेश महतो के नेतृत्व वाले ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन, ओपी राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बोडो पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ), गोरखा जनमुक्ति मोर्चा, गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमडीएमके और डीएमडीके जैसे कई अन्य छोटे क्षेत्रीय खिलाड़ी भी सत्तारूढ़ गठबंधन से बाहर हो गए।

पिछले एनडीए सदस्य

जनता दल (यूनाइटेड) - 2022 में नाता तोड़ा

गोवा फॉरवर्ड पार्टी - 2021 में नाता तोड़ा

देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम - 2021 में नाता तोड़ा

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा - 2020 में नाता तोड़ा

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी - 2020 में नाता तोड़ा

शिरोमणि अकाली दल - 2020 में नाता तोड़ा

तेलुगु देशम पार्टी - 2019 में नाता तोड़ा

शिवसेना - 2019 में नाता तोड़ा

जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी - 2018 में नाता तोड़ा

हरियाणा जनहित कांग्रेस (बीएल) - 2014 में नाता तोड़ा

मारुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम - 2014 में नाता तोड़ा

जनता पार्टी - 2013 में नाता तोड़ा

झारखंड मुक्ति मोर्चा - 2012 में नाता तोड़ा

राष्ट्रीय लोक दल - 2012 में नाता तोड़ा

लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश मोर्चा - 2010 में नाता तोड़ा

उत्तराखंड क्रांति दल - 2010 में नाता तोड़ा

इंडियन नेशनल लोक दल - 2009 में नाता तोड़ा

जनता दल (सेक्युलर) - 2007 में नाता तोड़ा

इंडियन फ़ेडरल डेमोक्रेटिक पार्टी - 2004 में नाता तोड़ा

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस - 2004 में नाता तोड़ा

लोक शक्ति - 2003 में नाता तोड़ा

समता पार्टी (उदय मंडल) - 2003 में नाता तोड़ा

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम - 2002 में नाता तोड़ा

जम्मू और कश्मीर राष्ट्रीय सम्मेलन - 2002 में नाता तोड़ा

हरियाणा विकास पार्टी - 1999 में नाता तोड़ा

Tags:    

Similar News