चेक करें नए नियम: हवाई यात्रा से पहले पढ़ें ये नियम, नहीं तो पड़ सकता है महंगा

नियम के मुताबिक इस्तेमाल किये डिस्पोजेबल ट्रे या कटलरी का फिर से इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। अगर ट्रे या कटलरी री यूजेबल यानी फिर से इस्तेमाल करने जैसा है तो उसे डिसइंफेक्ट करने के बाद ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Update: 2020-08-29 08:36 GMT
चेक करें नए नियम: हवाई यात्रा से पहले पढ़ें ये नियम, नहीं तो पड़ सकता है महंगा

नई दिल्ली: कोविड 19 को देखते हुए घरेलू विमान उडान सेवा के लिए नई एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी किया गया है। लॉक डाउन के बाद 25 मई से शुरू किये गये घरेलू विमान उडान सेवा के लिए घरेलू उड़ानों में खाने-पीने की चीजों को परोसने की पाबंदी थी, जिसे अब खत्म किया जा रहा है। बदले नियमों के मुताबिक एयरलाईन्स अब घरेलू उडान के दौरान एयरलाईन्स के क्रू मेंबर पहले से पैक किया हुआ स्नैक्स या खाना परोस सकेंगे। एसओपी में कहा गया है कि खाना परोसने के लिए साफ सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे, प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया जायेगा।

डिस्पोजेबल ट्रे या कटलरी का फिर से इस्तेमाल नहीं किया जायेगा

इस नियम के मुताबिक इस्तेमाल किये डिस्पोजेबल ट्रे या कटलरी का फिर से इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। अगर ट्रे या कटलरी री यूजेबल यानी फिर से इस्तेमाल करने जैसा है तो उसे डिसइंफेक्ट करने के बाद ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। सभी तरह के चाय, कॉफी, नॉन अल्कोहलिक पेय पदार्थ डिस्पोजेबल कैन, कंटैनर, बोटल और ग्लासों में ही परोसा जायेगा।

ये भी देखें: इस IPS अधिकारी ने रिया को जड़ा जोरदार तमाचा! सोशल मीडिया पर वायरल

मनोरंजन उपकरणों को डिसइंफेक्ट करना होगा

विभिन्न एयरलाईन्स द्वारा हवाई यात्रा के दौरान मुसाफिरों को दिए जाने वाले मंनोरंजन सुविधाओं को लेकर भी नये एसओपी जारी किये गये है। मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के मुताबिक फ्लाईटों में मनोरंजन के लिए उपलब्ध उपकरणों की समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित करनी होगी। यात्रियों के इस्तेमाल से पहले मनोरंजन उपकरणों को डिसइंफेक्ट करना होगा।

डिसइंफेक्ट किया हेडफोन ही उपलब्ध कराया जायेगा

यात्रा के दौरान यात्रियों को डिस्पोजेबल इयरफोन या साफ-सुथरा और डिसइंफेक्ट किया हेडफोन ही उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक सीट के पास अपना आईएफई यानी इन फ्लाईट इंटरटेनमेंट होगा जिसे उपकरण के सामने बैठा यात्री ही सिर्फ इस्तेमाल करेगा। यात्रा के बाद उन सभी टच प्वाइंट स्थानों को बहुत ही ध्यान से साफ और डिसइंफेक्ट करना होगा।

ये भी देखें: नहीं बचेगा माफिया मुख्तार, योगी सरकार कसती जा रही शिकंजा

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी ये एसओपी होगा लागू

इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय विमान उडानों के लिए भी ये एसओपी लागू होगा। कोविड 19 संकट को देखते हुए केंद्र सरकार वंदे भारत मिशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय उडान सेवा दे रही है। कुछ देशों के साथ एयर बब्बल ट्रांसपोर्ट एरेंजमेंट भी किया गया है जिसके मुताबिक दोनों देशों के एयरलाईन्स हवाई सेवा देंगे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी संबंधित हितधारकों से बातचीत करने के बाद ये फैसला लिया है।

Tags:    

Similar News