नये साल में मोदी सरकार देगी महंगाई का तगड़ा झटका, इन चीजों के बढ़ जायेंगे दाम

साल 2020 आपके लिए नई खुशियों के साथ कई तरह की चुनौतियां को लेकर आने वाला है। ये चुनौतियां होगी महंगाई की मार से निपटने की। दरअसल अगले साल की शुरुआत से आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ने वाला है।

Update: 2019-12-21 16:23 GMT

नई दिल्ली: साल 2020 आपके लिए नई खुशियों के साथ कई तरह की चुनौतियां को लेकर आने वाला है। ये चुनौतियां होगी महंगाई की मार से निपटने की। दरअसल अगले साल की शुरुआत से आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ने वाला है।

रोज के दिनों में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों की कीमतों में कंपनियां भारी वृद्धि करने जा रही हैं।, नतीजतन लोगों का मासिक बजट गड़बड़ा जाएगा। सबसे ज्यादा मार सब्जियों की कीमतों पर पड़ेगी।

इसकी शुरुआत हो चुकी है। आलू,प्याज और लहसुन के दामों में वृद्धि के बाद अब खाद्य तेल, आटा, चीनी के दामों में 12 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है।

ये भी पढ़ें...महंगाई की मार! बड़ा फैसला लेने जा रही मोदी सरकार, इन चीजों के बढ़ेंगे दाम

इन चीजों के बढ़ेंगे दाम

जनवरी से बिस्किट, नूडल्स, स्नैक नमकीन, फ्रोजन फूड, केक, साबुन और रेडी टू इट मील्स की कीमतों में इजाफा किया जा सकता है। कंपनियों का कहना है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ेंगी तो फिर उनकी लागत बढ़ती जाएगी, जिससे नुकसान होगा।

जानकारी के मुताबिक़ नेस्ले, पारले और आईटीसी जैसी कम्पनियों ने कहा है कि वो कीमतों में इजाफा करने के बजाए अपने उत्पादों के पैकेट साइज को घटा देंगी। इससे लोगों पर उतना बोझ नहीं पड़ेगा। यदि कंपनियां पैकेट साइज छोटा नहीं करती हैं, तो फिर कीमतों में इजाफा किया जाएगा।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ इन कम्पनियों का कहना है कि उत्पादों को तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों में बढ़ोतरी के कारण कई कंपनियां जल्द ही इस बारे में निर्णय ले चुकी हैं। दूध की कीमतों में 35 फीसदी इजाफा होने के बाद अब आटा 18 से 20 फीसदी, चीनी 14 फीसदी और खाद्य तेल 15 फीसदी महंगा हो चुका है।

ये भी पढ़ें...अभी और महंगी होगी प्याज, केन्द्रीय मंत्री ने महंगाई काबू करने पर खड़े किये हाथ

Tags:    

Similar News