Uttar Railway: उत्‍तर रेलवे ने रद्दी बेच कमाए 603 करोड़

Uttar Railway: इस प्रक्रिया में, उत्‍तर रेलवे ने कम समय में कुल 3354 नीलामियों में 3375 लॉट की बिक्री की है।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-03-01 15:22 GMT

Northern Railway scrap

Uttar Railway: उत्‍तर रेलवे ने स्क्रैप बेच कर 603 करोड़ कमाए। आशुतोष गंगल ने बताया कि 28 फरवरी, 2023 को बंद हुई नीलामी के बाद, उत्‍तर रेलवे चालू वित्‍त वर्ष में 603.27 करोड़ रूपये मूल्‍य के स्‍क्रैप निपटान से 600 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली क्षेत्रीय रेलवे बन गई है। इससे भारतीय रेलवे की सभी क्षेत्रीय रेलों और उत्‍पादन कारखानों में उत्‍तर रेलवे पहले स्थान पर आ गई है। इस प्रक्रिया में, उत्‍तर रेलवे ने कम समय में कुल 3354 नीलामियों में 3375 लॉट की बिक्री की है।

उन्‍होंने कहा कि जीरो स्‍क्रैप का दर्जा हासिल करने के लिए मिशन मोड में रेल भूमि से स्‍क्रैप को हटाने के क्रम में उत्‍तर रेलवे के उन सभी स्‍थानों, जहां स्‍क्रैप उपलब्‍ध है, को साफ करने के लिए सभी मंडल रेल प्रबंधकों और अन्‍य रेल अधिकारियों ने प्रयास किए हैं।

उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों एवं मंडल रेल प्रबंधकों की समीक्षा बैठक

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने आज उत्‍तर रेलवे के विभागाध्‍यक्षों एवं मंडल रेल प्रबंधकों के साथ एक कार्य-निष्‍पादन समीक्षा बैठक का आयोजन किया। बैठक में गतिशीलता में वृद्धि और अन्‍य विकासात्‍मक कार्यों व माल लदान जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। उत्‍तर रेलवे ने समयपालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड को बनाए रखा है और रेलगाड़ियों के समय से चलने पर विशेष बल दिया है।

आशुतोष गंगल ने रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों और रेलपथों के निकट पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए जोन द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की। मण्‍डलों को गतिशीलता बढ़ाने संबंधी कार्यों में तेजी लाने और कार्यों की प्रगति की जांच करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। मानसून सीजन के दौरान संरक्षा बढ़ाने पर बल दिया और रेल परिचालन के दौरान आने वाली बाधाओं को समाप्‍त करने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

गंगल ने कहा कि जब भी आवश्‍यक हो संबंधित कर्मचारियों को परामर्श व प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। रेल पटरियों की दरारों और रेल वैल्‍डों की गहन निगरानी की जानी चाहिए और कोई त्रुटि नहीं छूटनी चाहिए।

Tags:    

Similar News