मारी 3700 मुर्गियाँ: बर्ड फ्लू के कहर से हाहाकार, बनता जा रहा देश के लिए नई तबाही

पूरे देश में बर्ड फ्लू के कहर से हाहाकार मचा हुआ है। दो पोल्ट्री फार्म की 3700 मुर्गियों को मारकर जमीन में दबा दिया गया। यहां पर जींद-सफीदों रोड पर गांव बहादुरगढ़ के नजदीक सड़क किनारे करीब हजारों मुर्गे मरे हुए मिले। जबकि करनाल के नेवल में कमांडोे कॉम्प्लेक्स में भी 5 बगुले मरे हुए मिले।

Update:2021-01-10 16:52 IST
Bird Flu का कहर: केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, राजस्थान में और 443 पक्षियों की मौत

करनाल। पंचकूला में बर्ड फ्लू के कहर से हाहाकार मचा हुआ है। दो पोल्ट्री फार्म की 3700 मुर्गियों को मारकर जमीन में दबा दिया गया। यहां पर जींद-सफीदों रोड पर गांव बहादुरगढ़ के नजदीक सड़क किनारे करीब हजारों मुर्गे मरे हुए मिले। जबकि करनाल के नेवल में कमांडोे कॉम्प्लेक्स में भी 5 बगुले मरे हुए मिले। हालाकिं इस मृत पाए गए मुर्गों के सैंपलों को लेब में भेजा जाएंगा। वहीं अभी तक बगुलों के सैंपल भेज दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें... यूपी में अलर्ट जारी: बर्ड फ्लू से खौफ में आए लोग, रेड जोन हुआ घोषित

2700 मुर्गियों को मारा

बर्ड फ्लू का खौफ दिन प्रति दिन अपनी दहशत बढ़ाता ही जा रहा है। ऐसे में रायपुररानी-बरवाला पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के लक्षण नजर आने पर शनिवार को प्रशासन की रैपिड एक्शन की टीम ने 3700 मुर्गियों को मारकर गड्ढे में दबा दिया। जबकि इन टीमों ने सिद्धार्थ पोल्ट्री में 1000 और नेचर पोल्ट्री में 2700 मुर्गियों को मारा। बता दें, पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को दबाने के लिए जेसीबी से गहरी खुदाई करवाई गई।

बता दें, मुर्गियों को मरकर दबाने का कार्य बहुत ही सावधानी के साथ किया गया और दबाते समय हर प्रकार की सावधानी बरती गई। जानकारी के अनुसार, ये ऑपरेशन अभी दो दिन और चलेगा।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक: बंद किया गया चिड़ियाघर, पक्षियों की मौत

मुर्गों को सुरक्षा के साथ दफनाया

इसके साथ ही जींद के गांव बहादुरगढ़ के पास मरे हुए मुर्गे कोई फेंक गया। इस बारे में वीडियो वायरल होने के बाद पशुपालन विभाग हरकत में आया और जांच शुरू की। इन सभी सैंपलों को लेकर लैब भेजे जाएंगे।

वहीं इन मरे हुए मुर्गों को सुरक्षा के साथ दफनाया जाएगा। करनाल के नेवल स्थित कमांडो कॉम्प्लेक्स में पांच बगुले मृत मिलने की सूचना पर वन्य जीव एवं पशु पालन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। जिससे पूरे परिसर में दवाई का छिड़काव किया गया। फिलहाल जांच पड़ताल के बाद एहतियातन मृत पशुओं के सैंपल जालंधर आरडीडी लैब भेजा गया है।

ये भी पढ़ें...Delhi पहुंचा बर्ड फ्लू: सरकार की हालत हुई खराब, कौओं की मौत से हुई अलर्ट

Tags:    

Similar News