अधीर रंजन का विवादित बयान, वित मंत्री को बताया- निर्बला सीतमरण

संसद का शीतकालीन सत्र  के 11वें दिन केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोक हुई। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को घुसपैठिया बताने पर बीजेपी ने नाराजगी जाहिर की।

Update: 2019-12-02 07:09 GMT

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र के 11वें दिन केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोक हुई। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को घुसपैठिया बताने पर बीजेपी ने नाराजगी जाहिर की तो वहीं बाद में लोकसभा में कांग्रेस के सदन नेता अधीर रंजन चौधरी ने ऐसा बयान दिया जिसपर विवाद बढ़ने की आशंका है। कॉरपोरेट टैक्स पर चर्चा के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने निर्मला सीतारमण को निर्बला सीतारमण बता दिया।

वित्त मंत्री पर अधीर रंजन चौधरी विवादित बयान

कॉरपोरेट टैक्स पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कभी-कभी लगता है कि आपको (निर्मला सीतरमण) नहीं निर्बला सीतमरण कहना ठीक होगा कि नहीं। आप मंत्री पद पर तो हैं लेकिन जो आपके मन में है वो कह पाती हैं या नहीं। आप(वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण) बिना किसी हिचक मनमोहन सिंह से बातचीत कीजिए। अगर देश को बचाना है तो मनमोहन सिंह से सलाह लेनी पड़ेगी।

कॉरपोरेट टैक्स को कम करने का सही समय: वित्त मंत्री

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध से संकेत मिल हैं कि कई कॉर्पोरेट और बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन से बाहर निकलना चाह रही हैं। हमने सोचा कि कॉर्पोरेट टैक्स को कम के लिए लिए ये सही समय है।

घुसपैठिया हैं सोनिया गांधी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कहा कि मैं अधीर रंजन के बयान की निंदा करता हूं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी घुसपैठिया हैं। अगर कांग्रेस में कुछ भी समझ है तो वो माफी मांगे। नहीं तो मैं सोनिया और राहुल गांधी से मांग करूंगा कि वो अधीर रंजन के बयान पर माफी मांगे।

वहीं अधीर रंजन ने कहा कि ये हमारी नेता सोनिया गांधी को घुसपैठिया कह रहे हैं। क्या कर रहे हैं बीजेपी के लोग अगर मेरा लीडर घुसपैठिया है तो आपका लीडर भी घुसपैठिया है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन के बयान पर हंगाम

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के बयान पर लोकसभा में हंगामा हुआ है। अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी के हमले का जवाब देते हुए कहा कि बीजेपी सांसदों को पहले संदर्भ को समझना चाहिए। बिना समझे हमला करना सही नहीं है। इस बीच स्पीकर ने भी उनसे माफी मांगने को कहा।

बता दें कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को कहा था कि आडवाणी जी, अमित शाह जी, नरेंद्र मोदी जी आप खुद घुसपैठिए हैं। घर आपका गुजरात आ गए दिल्ली, आप खुद प्रवासी हैं। इसपर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'उन्हें बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए।'

इससे पहले संसद के दोनों में सदनों में कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें हैदराबाद गैंगरेप का मुद्दा मुख्य रहा।

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न देने की मांग

कांग्रेस के मनीष तिवारी ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न देने की मांग की। इसके अलावा उन्होंने तीनों को औपचारिक रूप से शहीद-ए-आजम का दर्जा देने की मांग की और साथ ही चंडीगढ़ स्थित मोहाली हवाई अड्डे को शहीद भगत सिंह का नाम देने की मांग की।

'देश में पाठ्यक्रम की एकरूपता संभव नहीं'

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डीके सुरेश और कुछ अन्य सांसदों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी पूरे देश के लिए पाठ्यक्रम तैयार करती है जिसे बहुत हद तक राज्य अपनाते भी हैं। लेकिन राज्य भी अपने यहां की संस्कृति और दूसरे बिंदुओं के आधार पर पाठ्यक्रम तैयार करते हैं। मंत्री ने कहा कि ऐसे में पूरे देश में पाठ्यक्रम की एकरूपता संभव नहीं है।

ऐसी घटनाओं पर संसद हमेशा चिंतित रही

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत की संसद ऐसी घटनाओं को लेकर हमेशा चिंतित रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भी इस विषय पर कठोर कार्रवाई हो ऐसा सदन को अवगत कराया है।

उन्होंने कहा कि हम ऐसे अपराध की एक स्वर से निंदा करते हैं। इस पर चर्चा करने के लिए सारा सदन सहमत है। देश के किसी राज्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, हम ऐसी अपेक्षा करते हैं।

यह भी पढ़ें...पूर्व केंद्रीय मंत्री और पत्रकार अरुण शौरी की तबियत खराब, अस्पताल में भर्ती

और कठोर कानून बनाने को तैयार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि घटना से पूरा देश शर्मसार हुआ है। सभी ने निंदा की है। इसमें जो भी अपराधी हैं उसको सजा मिले। राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्भया कांड के बाद एक कठोर कानून बना था, लेकिन उसके बाद भी जघन्य कृत्य हो रहे हैं कठोर कानून बनाने को हम तैयार हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि फैसला आप पर(लोकसभा अध्यक्ष पर) छोड़ता हूं, जिस कानून को बनाने की सहमति बनेगी हम उसे बनाने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें...भारतीय सेना का पाकिस्तान को तगड़ा जवाब, दो सैनिक किए ढेर, कई चौकियां तबाह

राजनीति से ऊपर उठना चाहिए: बसपा सांसद

बसपा सांसद दानिश अली ने कहा कि इसकी सिर्फ निंदा नहीं करनी चाहिए। इसको राजनीति से नहीं जोड़ना चाहिए। 2015 से अबतक महिलाओं के खिलाफ रेप का मामला बढ़ा है। ऐसी घटनाएं पहले भी हुई हैं। हमें राजनीति से ऊपर उठकर बात करनी चाहिए।

भावुक हो गईं सांसद

AIADMK सांसद विजिला सत्यानंत हैदराबाद में युवती से दरिंदगी की घटना पर भावुक हो गईं। उन्होंने कहा कि मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाकर 31 दिसंबर से पहले चारों दोषियों को फांसी दे देनी चाहिए।

बर्बरता की घोर निंदा करती हूं: अनुप्रिया पटेल

लोकसभा में चर्चा के दौरान अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मैं हैदराबाद में हुई बर्बरता की घोर निंदा करती हूं। इस घटना ने देश को शर्मसार किया है। राज्य सरकार का रवैया दुखद रहा। देश में बार-बार ऐसी घटनाएं होती हैं और सदन इस पर चर्चा करता है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार पूरी तरह से नाकाम साबित होती हैं।

यह भी पढ़ें...बीजेपी सांसद ने किया बड़ा खुलासा, इसलिए फडणवीस को बनाया 80 घंटे का मुख्यमंत्री

इससे पहले राज्यसभा में जया बच्चन ने कहा कि दोषियों की सार्वजनिक लिंचिंग होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में ऐसा होता और हमारे देश में भी ऐसा होना चाहिए। सपा की राज्यसभा सांसद ने कहा कि जनता दोषियों को सबक सिखाए।

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने निर्भया गैंगरेप का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि निर्भया के दोषियों को अब तक सजा नहीं हुई है। मेरा सरकार से निवेदन है कि कुछ सख्त कदम उठाए। एक निश्चित समय सीमा में सजा दिलाने का प्रावधान किया जाए।

यह भी पढ़ें...निर्मला सीतारमण ने राहुल बजाज को दिया करारा जवाब, इस बात की दिलाई याद

राज्यसभा में कांग्रेस सासंद गुलाम नबी आजाद ने हैदराबाद गैंगरेप का मुद्दा उठाया। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि सिर्फ कानून बनाने से ही समस्या हल नहीं होती. इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए पूरे समाज को खड़ा होना होगा, राज्य सरकारों को सख्ती से निपटना होगा।

सब आएं साथ

कांग्रेस की सासंद अमी याज्निक ने राज्यसभा में हैदराबाद की घटना को लेकर कहा कि मैं सभी प्रणालियों, न्यायपालिका, विधायी, कार्यकारी और अन्य प्रणालियों से अनुरोध करती हूं कि वे एक साथ आएं ताकि सामाजिक सुधार हो सके। इसे आपातकालीन आधार पर किया जाना चाहिए।'

राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू ने कहा कि आरोपियों के नाबालिग होने पर कठोर सजा से बचने पर कहा कि जो इस तरह के अपराध करते हैं उन्हें लेकर उम्र का हवाला देने की बात मुझे समझ नहीं आती। उन्होंने कहा कि यह सामाजिक विकृति है। फास्ट ट्रैक समाधान है लेकिन उसके बाद की क्या प्रक्रिया है।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र: पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर सीएम उद्धव ठाकरे ने लिया ये बड़ा फैसला

राज्यसभा स्पीकर ने कहा कि सभी पहलू सबके सामने है। हमें सबको मिलकर इसका जवाब देना है। केवल कानून बनाने से समाधान नहीं होगा। हमने देखा कि सजा देने के बाद भी क्या हुआ। हमें कानून को और सख्त करना होगा।

हैदराबाद की घटना पर प्रदर्शन

हैदराबाद की घटना पर दिल्ली में ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (AISA) जंतर मंतरपर प्रदर्शन (Protest) किया। इस प्रदर्शन में भारी संख्या में छात्र शामिल हुए। छात्रों ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए अपनी आवाज बुलंद करते हुए उनके लिए न्याय की मांग भी की है।

तो वहीं हैदराबाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी इस घटना पर रोष जताते हुए विरोध प्रदर्शन कर रही है। प्रदर्शनकारियों ने आरोपियों की फांसी की मांग की।

Tags:    

Similar News