ट्रेन में फ्लाइट जैसा नियम: यात्रियों को खाने के देने होंगे पैसे, जानें रेलवे ने और क्या बदला

लॉकडाउन के चलते लगभग 50 दिन बंद रही ट्रेनों का संचालन मंगलवार यानि आज 12 मई से शुरू कर दिया गया है। आज से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।

Update: 2020-05-12 05:36 GMT

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चलते लगभग 50 दिन बंद रही ट्रेनों का संचालन मंगलवार यानि आज 12 मई से शुरू कर दिया गया है। आज से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। वहीं रेलवे की ओर से इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कई तरह की गाइड लाइंस भी जारी की गई है। साथ ही कुछ स्पष्टीकरण भी दिया गया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, विशेष राजधानी ट्रेनों में यात्रियों को एयरलाइंस जैसा खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी IRCTC पर है।

यात्रियों को दी गई ये सलाह

दरअसल, कोरोना वायरस से बचाव के चलते रेलवे की ओर से यात्रियों को घर से ही खाना और पानी लाने की सलाह दी गई है। इसके बाद भी अगर यात्री ट्रेन में कुछ अलग खाना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें पैसे देने होंगे। यह बिल्कुल एयरलाइंस में यात्रा की तरह ही होगा।

ट्रेनों में मिलेगा डिब्बाबंद खाना

IRCTC की ओर से मंगलवार से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेनों में ई-कैटरिंग द्वारा यात्रियों को डिब्बाबंद खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसका चार्ज यात्रियों के टिकट में नहीं जोड़ा जाएगा। इस खाने के लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना होगा। बता दें कि इसके अलावा यात्रियों को पानी की बोतल के लिए अलग से पैसों का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर फसलों तक: संकट में किसान, नहीं मिल रहे सब्जी के सही दाम

भारतीय रेलवे ने कहा कि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे भोजन, पानी और अपनी चादर साथ लेकर आएं। क्योंकि सफर के दौरान उन्हें केवल डिब्बाबंद खाना मिल पाएगा। जिसके लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना होगा।

साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था

वहीं कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने हर एक डिब्बे में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की है। यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश करते समय और उतरते समय हैंड सैनिटाइजर भी दिया जाएगा। बता दें कि 12 मई से शुरू होने वाली इन 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए 11 मई शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू की गई हैं।

यह भी पढ़ें: राशनकार्ड पर बड़ी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, 80 करोड़ लोगों पर होगा असर

केवल IRCTC वेबसाइट से करा सकेंगे टिकट बुक

बता दें कि इन ट्रेनों के लिए केवल ऑनलाइन ही टिकट बुक कराई जा सकती है। ट्रेन यात्रा करने के लिए टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) या मोबाइल एप से बुक किये जा सकेंगे। रेलवे ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटरों को अभी खोला नहीं जाएगा। साथ ही इन विशेष ट्रेनों के लिए आप आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे के अधिकृत एजेंटों से बुक नहीं करा सकेंगे।

यहां चलाई जाएंगी ट्रेन

इन ट्रेनों की शुरुआत सबसे पहले नई दिल्ली से होगी। नई दिल्ली से से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु ऐप के यूजर्स डिलीट करा सकते हैं डेटा, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

12 मई को 8 ट्रेनें चलेंगी, जिसमें 3 नई दिल्ली से रवाना होकर डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी. वहीं, 5 ट्रेनें हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से चलकर दिल्ली पहुंचेगी।

ऐसे लोगों को नहीं दी जाएगी एंट्री

सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में जाने की इजाजत दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म है। रेलवे स्टेशन के भीतर भी सिर्फ ऐसे ही यात्रियों को आने की अनुमति मिलेगी। हर यात्री के लिए डिपार्चर पर जाने से पहले चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा। कोच में जाने की इजाजत उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनमें फ्लू के कोई लक्षण न दिखें।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, ऑरेंज जोन में शिक्षक ऐसे कर रहे काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News