G-7 शिखर सम्मेलन: यूएन महासचिव से मिले PM मोदी, इस मसले पर हुई बात

जम्मू कश्मीर अनुच्छेद 370 व 35A खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचि के बीच यह पहली मुलाकात है।

Update: 2019-08-26 03:56 GMT
G-20 Summit

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 में हिस्सा लेने के लिए रविवार को फ्रांस पहुंचे है। पीएम मोदी ने फ्रांस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। पीएम मोदी को फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया।. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय महत्व के कई मुद्दों पर बात हुई। इसके बाद पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियों गुटेरेस से मिले। इस दौरान आज पीएम मोदी पर्यावरण, जलवायु, आतंकवाद और डिजिटल जैसे वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे।

बता दें कि जम्मू कश्मीर अनुच्छेद 370 व 35A खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचि के बीच यह पहली मुलाकात है।

भारत ने स्पष्ट किया रूख

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल-370 को हटाने के फैसले को भारत ने आंतरिक मुद्दा करार दिया है । पाकिस्तान को भी भारत ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वह यथास्थिति को स्वीकार कर लें ।

यह भी पढ़े.सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले पर आज करेगा सुनवाई

भारत-पाक के बीच तनाव कम करने की कोशिश

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों कहा था कि वह फ्रांस में G-7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात पर और भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे ।

यह भी पढ़े.CBI करेगी मांग, बढ़ाई जाये रिमांड, SC में जमानत अर्जी पर क्या आयेगा फैसला

मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात

G-7 शिखर सम्मेलन नेताओं के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होनी है उसमें ट्रंप के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतरेज शामिल हैं ।

Tags:    

Similar News