PM Modi Speech: देश और देशवासियों के विकास के लिए धन के साथ मन भी जरूरी, बोले पीएम मोदी

PM Modi Speech: सोमवार को अमृत काल बजट विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया। देश के विकास पर चर्चा की।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-02-27 06:49 GMT

बजट वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार 27 फरवरी को अमृत काल बजट विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, हमारे देश में पुरानी अवधारणा रही है कि लोगों का कल्याण और देश का विकास केवल धन से होता है। ऐसा नहीं है, देश औद देशवासियों के विकास के लिए धन जरूरी है लेकिन उसके लिए मन भी चाहिए। सरकारी कार्य और योजनाएं सही तरीके से जमीन पर उतरे, ये केवल गुड गवर्नेंस से ही संभव है।

नल से जल योजना की तारीफ की

पीएम मोदी ने इस मौके पर केंद्र सरकार की नल से जल योजना की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि 2019 तक ग्रामीण इलाकों में 3 करोड़ घरों में नल से जल जाता था जो अब 11 करोड़ से अधिक हो चुकी है। एक साल में ही 60 हजार अमृत सरोवर का काम शुरू हुआ और अब तक 30 हजार से अधिक बनकर तैयार हो चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अभियान देश के दूर-दराज के इलाकों में रह रहे लोगों का जीवन सुधार रहे हैं, जो लंबे समय से ऐसी व्यवस्था की प्रतीक्षा कर रहे थे।

मिशन इंद्रधनुष योजना का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने मिशन इंद्रधनुष योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अब देश के बच्चों तक वैक्सीन की पहुंच सुलभ हो गई है। पहले देश के दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों तक वैक्सीन को पहुंचने में कई दशक लग जाते थे। देश के करोड़ों बच्चों को वैक्सीन का इंतजार करना पड़ता था। अगर पुरानी व्यवस्था के जरिए ही वैक्सीनेशन का कार्य जारी रहता तो शत-प्रतिशत टीकाकरण में कई दशक बीत जाता।

बता दें कि इससे पहले शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने युवा शक्ति का कौशल विकास और शिक्षा विषय पर पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने 2023-24 के केंद्रीय बजट में शिक्षा और कौशल विकास के लिए की गई घोषणाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में भारत दुनिया की कौशल राजधानी के रूप में जाना जाएगा। 

Tags:    

Similar News