जारी हुई नई गाडइलाइन: संक्रमित उम्मीदवारों को देना होगा ध्यान, पढ़ें ये जरूरी बातें

राजस्थान में ग्राम पंचायत के चुनाव के लिए पहले चरण की लोक सूचना जारी हो चुकी है। ऐसे में अब 19 सितंबर से नामांकन दाखिल करने की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Update: 2020-09-18 06:11 GMT
राजस्थान में ग्राम पंचायत के चुनाव के लिए पहले चरण की लोक सूचना जारी हो चुकी है। ऐसे में अब 19 सितंबर से नामांकन दाखिल करने की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जयपुर: राजस्थान में ग्राम पंचायत के चुनाव के लिए पहले चरण की लोक सूचना जारी हो चुकी है। ऐसे में अब 19 सितंबर से नामांकन दाखिल करने की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच और सरपंच का चुनाव लड़ने वाले कोरोना संक्रमित उम्मीदवारों के लिए नई गाइडलाइन यानी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट वाले प्रत्‍याशियों को नामांकन दाखिल करने से 1 दिन पहले प्रार्थना पत्र देना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें... युवा रहें ललकार, हमको दो रोजगार, मोदी का जन्म दिन या दिवस बेरोजगार

कित्सा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर

इस गाइडलाइन के मुताबिक, प्रत्याशियों को ये प्रार्थना पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी को देना होगा। इसके बाद ही पंच-सरपंच के इच्छुक उम्‍मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी चिकित्सा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर नामांकन-पत्र दाखिल करने की इजाजत देंगे।

इसके साथ ही रिटर्निंग अधिकारी पीपीई किट पहनकर अलग कमरे में नामांकन-पत्र स्वीकार करेगा। इस प्रक्रिया में जो भी खर्चा-लागत आएगी, वह प्रत्याशी को वहन करना होगा। इसमें होने वाले खर्च का आकलन चिकित्सा अधिकारी करेगा।

ये भी पढ़ें...अंकिता लोखंडे पर बुरी खबर, ये करीबी अस्पताल में भर्ती, एक्ट्रेस बोली…

फोटो- सोशल मीडिया

इन तारीखों में चुनाव

ऐसे में प्रदेश की 3848 ग्राम पंचायतों में 4 चरणों में चुनाव होने हैं। पहला चरण का चुनाव 28 सितंबर को होगा। दूसरे चरण का चुनाव 3 अक्टूबर को होगा। तीसरे चरण का चुनाव 6 अक्टूबर और चौथे चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को होगा।

इन चुनावों की मतगणना पंचायत मुख्यालय पर होगी। प्रथम चरण के लिए उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को होगा। प्रथम चरण में प्रदेश की 1003 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें...मोदी सरकार में बगावत: विपक्ष को मिली ताकत, अब खुद पीएम संभालेंगे मोर्चा

40 हजार पुलिसकर्मी तैनात

ग्राम पंचायत चुनाव में इस बार पड़ोसी राज्यों और केन्द्र सरकार से सुरक्षा बल नहीं मांगा जायेगा। अब चुनाव कराने की इस बड़ी चुनौती को राजस्थान पुलिस ही पूरा करते हुए सुदृढ़ तरीके से कराएगी। चुनाव में करीब 40 हजार पुलिसकर्मी तैनात किये जायेंगे।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, बुढ़े या उम्रदराज कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाया जायेगा। चुनावी प्रक्रिया शुरू होते ही ग्रामीण इलाकों में चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। लेकिन ये चुनाव पार्टी सिंबल पर नहीं होते हैं, लेकिन अपने-अपने समर्थकों को जीताने लिये भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य पार्टियां क्षेत्र में एक्टिव हो गई हैं।

ये भी पढ़ें...अंकिता लोखंडे पर बुरी खबर, ये करीबी अस्पताल में भर्ती, एक्ट्रेस बोली…

Tags:    

Similar News