दिल्ली हिंसा: लाल किला से गायब हुईं बेशकीमती चीजें, केंद्रीय मंत्री ने दी ये जानकारी

गणतंत्र दिवस के मौके पर उपद्रवियों द्वारा हिंसा के बाद लाल किले की ऐतिहासिक इमारत को अपूरणीय क्षति पहुंची है। इस बात की जानकारी केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दी ।

Update: 2021-01-29 05:08 GMT
लाल किले से गायब 3 बेशकीमती कलश , पैसा खर्चकर भी भरपाई मुमकिन नहीं

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर उपद्रवियों द्वारा हिंसा के बाद लाल किले की ऐतिहासिक इमारत को अपूरणीय क्षति पहुंची है। इस बात की जानकारी केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दी ।

हिंसा के दौरान गायब ऐतिहासिक कलश

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया कि तिरंगा फहराने की जगह से करीब 2 ऐतिहासिक पीतल के कलश गायब हैं। जिसके साथ ही किले का मुख्या द्रार भी क्षतिग्रस्त हुआ है। प्रह्लाद सिंह ने आगे कहा कि क्षतिग्रस्त हुई कलाकृतियां बेहद अमूल्य थीं। कितना भी पैसा खर्चकर इनकी भरपाई मुमकिन नहीं।

हालांकि, सरकार 26 जनवरी को हुए हिंसा में इमारत को हुए भारी आर्थिक नुकसान को देखते हुए इसपर एक्शन लेने को तैयार है साथ ही लेखाजोखा तैयार कर रही है।

हर जगह हुई तोड़फोड़

खबरों की माने तो अधिकारीयों ने बताया कि लाल किले को प्रदर्शनकारियों ने बेहद नुक्सान पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि किले की गुंबद के उपरी हिस्से पर मौजूद तीन बेशकीमती कलश गायब हैं। साथ ही टिकट काउंटर पर तोड़ फोड़ की हुई। टॉयलेट, एअर कंडीशनर को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। जगह जगह लगी शिलाओं को भी उखाड़ फेका गया।

हर एक चीज़ को तोड़ा गया। सीढ़ियां और रेलिंग तोड़ी गईं। प्रदर्शनकारियों ने CCTV कैमरे को भीतोड़ दिया । इस तोड़फोड़ पर अधिकारीयों का कहना है कि इसे ठीक करने में महीनों लगेंगे। किले के बाहर लगी लाइट, किले का मुख्या दरवाज़ा समेत कई कीमती चीजों के साथ तोड़फोड़ हुई।

पुलिस को सौपी गई रिपोर्ट

प्रह्लाद सिंह ने बताया रिपोर्ट पुलिस को सौंपी जा चुकी है। ASI ने पुलिस से संपर्क करते हुए कहा है कि ऐतिहासिक इमारत को क्षतिग्रस्त करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही ASI ने पुलिस से तोड़फोड़ करने वाले पर द एनसियंट मोन्युमेंट ऐंड आर्कियोलोजिकल ऐंड आर्कियोलोजिकल साइट्स ऐंड रिमेंस एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें…Budget 2021: संसद में भी मचेगा संग्राम, इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

पुलिसकर्मियों को पीटा

आपको बता दें, कि 26 जनवरी को हुए हिंसा में दिल्ली पुलिस का कहना है कि मंगलवार को उपद्रवियों ने रात करीब 10 बजे तक लाल किले पर कब्जा रखा। आरोपी लाल किले के अंदर बाहर हुड़दंग मचाते रहे और पुलिसकर्मियों को पीटकर खाई में फेंक किया। कई पुलिस कर्मियों पर दंगाइयों ने डंडे बरसाए जिसके चलते पुलिस ने खुद खाई में कूदकर अपनी जान कैसे भी बचाई।

ये भी पढ़ें : किसानों का महासंग्राम: गाजीपुर बॉर्डर को किया गया बंद, जानिए ट्रैफिक का हाल

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News