School Holiday March 2023: जानिए मार्च महीने में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

School Holiday March 2023: मार्च महीने में होली के चलते स्कूलों में खूब छुट्टियां होने वाली हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इस महीने कितनी और कौन सी छुट्टियाँ पड़ रही हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-03-11 02:23 GMT

School Holiday March 2023

School Holiday March 2023: एक दिन बाद फरवरी 2023 का महीना खत्म हो जायेगा और मार्च महीने की शुरुआत हो जायेगी। ऐसे में स्कूली बच्चों के मन में सवाल है कि आखिर मार्च महीने में कितने दिनों की छुट्टियां रहने वाली हैं, कयोंकि मार्च महीने में होली और रामनवमी जैसे कई प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं। जिसके चलते इस महीने भी स्कूलों में खूब छुट्टियां रहने वाली हैं।

बच्चों के दिमाग में चल रहा है कि फरवरी महीने में तो खूब छुट्टियां मिली है, अगले महीने मार्च में कितने दिन छुट्टियां मिलने वाली है। इस रिपोर्ट में यह भी बतायेंगे कि मार्च महीने में कौन-कौन से त्यौहार पड़ रहे हैं। मार्च महीने में कुल कितनी छुट्टियां स्कूली बच्चों को मिलने वाली हैं। बता दें कि मार्च महीने में कुल 12 छुट्टियां स्कूली बच्चों को मिलने वाली है। इन 12 छुट्टियों में से 4 शनिवार। इन दिनों की छुट्टी ऑप्शनल हॉलीडे हैं। कुछ स्कूलों में शनिवार की छुट्टी होती है। कुछ में नहीं भी होती है। हालांकि महीने के दूसरे आर आखिरी शनिवार को ज्यादातर स्कूलों में छुट्टी रहती है। 

मार्च में छुट्टियों की लिस्ट (List of Holidays in March 2023)

03 मार्च- शनिवार

04 मार्च- रविवार

07 मार्च- होलिका दहन

08 मार्च- होली

11 मार्च- दूसरा शनिवार

12 मार्च- रविवार

18 मार्च- शनिवार

19 मार्च- रविवार

23 मार्च- शहीदी दिवस

25 मार्च- शनिवार

26 मार्च- रविवार

30 मार्च- रामनवमी    

मार्च महीने में ढेर सारी छुट्टियां पड़ रही हैं। जिसमें स्कूली बच्चे अपने पैरेंटस के साथ घूमने का प्लान सकते हैं। क्योंकि कई बार छुट्टियों की जानकारी न होने से रेलवे और फ्लाइट की टिकट नहीं बुक कर पाते हैं, जिससे अचानक छुट्टी लेने में दिक्कत होती है। ऐसे में स्टूडेंटस और पैरेंटस दी गई छुट्टियों के मुताबिक अभी से अपना प्लान तैयार करके छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।   

Tags:    

Similar News