US से बातचीत में सैनिकों की वापसी की समयसीमा का अंतर कम हो रहा: तालिबान

तालिबान ने शनिवार को कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की समयसीमा के मुद्दे पर अमेरिका के विशेष शांति दूत के साथ बातचीत में अंतर कम होता जा रहा है। दोनों पक्ष कतर में मुलाकात कर रहे हैं, जहां तालिबान का एक राजनीतिक दफ्तर है।

Update:2019-05-04 21:03 IST

इस्लामाबाद: तालिबान ने शनिवार को कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की समयसीमा के मुद्दे पर अमेरिका के विशेष शांति दूत के साथ बातचीत में अंतर कम होता जा रहा है। दोनों पक्ष कतर में मुलाकात कर रहे हैं, जहां तालिबान का एक राजनीतिक दफ्तर है।

यह भी पढ़ें...मुख्यमंत्री कमलनाथ की कुर्सी के चारों पाये हिलने वाले हैं: अमित शाह

‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को भेजे गए एक संदेश में दोहा में रहने वाले तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि दोनों पक्षों ने अमेरिकी और नाटो बलों की संख्या में कमी लाने के लिए नए प्रस्तावों की पेशकश की है। करीब 18 वर्षों के युद्ध और अमेरिका की सबसे लंबी सैन्य भागीदारी को खत्म करने के करार की दिशा में यह एक अहम शुरुआती कदम होगा।

यह भी पढ़ें...झारखंड में 5वें चरण में चार सीटों पर 61 प्रत्याशी, 65,87,028 मतदाता डाल सकेंगे वोट

सुहैल ने एक बयान में कहा, ‘‘दोनों पक्षों के बीच अंतर को कम करने के प्रस्ताव हैं, लेकिन अंतिम समझौते पर पहुंचने के लिए अब भी वार्ता की जरूरत है।’’

वार्ता से वाकिफ अन्य तालिबान अधिकारियों ने पहले एपी को बताया था कि अमेरिका अफगानिस्तान से अपने करीब 14,000 सैनिकों की वापसी के लिए डेढ़ साल का वक्त मांग रहा है जबकि तालिबान चाहता है कि वह छह महीने में ऐसा करे। अभी यह पता नहीं चल सका है कि दोनों पक्षों की तरफ से क्या नए प्रस्ताव सामने आए हैं।

एपी

Tags:    

Similar News