नीतीश के 5 दमदार IAS: सबसे ज्यादा इन पर भरोसा, ये सब सीएम की ताकत

नीतीश कुमार के कई नेता बेहद खास रहे हैं। इनमें से अभी भी कई उनके साथ हैं, तो कई ने उनका साथ छोड़ दिया है। इसके अलावा नीतीश कुमार के कई अधिकारी बेहद खास हैं जिन पर वो करीबी नेताओं से भी ज्यादा भरोसा करते हैं।

Update: 2020-11-13 13:41 GMT
नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 2 आईपीएस अधिकारियों को विभागीय कार्रवाई में बड़ी सजा दी गई है। जबकि 85 पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

लखनऊ: बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए ने जीत हासिल की है। इस जीत के बाद नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे। नीतीश कुमार अब तक छह बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं और सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नीतीश कुमार के कई नेता बेहद खास रहे हैं। इनमें से अभी भी कई उनके साथ हैं, तो कई ने उनका साथ छोड़ दिया है। इसके अलावा नीतीश कुमार के कई अधिकारी बेहद खास हैं जिन पर वो करीबी नेताओं से भी ज्यादा भरोसा करते हैं। आज हम आपको उन अधिकारियों के बारे में बताते हैं जिन पर नीतीश कुमार भरोसा करते हैं और उनके बेहद खास हैं।

आईएएस अधिकारी चंचल कुमार

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में जब नीतीश कुमार रेल मंत्री थे तब से आईएएस अधिकारी चंचल कुमार उनके साथ जुड़े हुए हैं। चंचल कुमार नीतीश कुमार बेहद खास ब्यूरोक्रेट में शामिल हैं। वह एक बार योजना और विकास विभाग में सचिव थे और उनका विभाग के मंत्री महेश्वरी हजारी से विवाद हो गया। इसके बाद नीतीश कुमार ने महेश्वरी हजारी को योजना और विकास मंत्रालय से हटाकर दूसरा मंत्रालय दे दिया, लेकिन चंचल कुमार उसी मंत्रालय में सचिव पर बन रहे। चंचल कुमार 1992 बैच के आईएएस अधिकारी है। वह नीतीश कुमार के मुख्य सचिव भी बने।

ये भी पढ़ें...दुल्हन सी सजी प्रभु राम की नगरी, CM योगी बोले- धन्य हो गया मेरा जीवन

अंजनी सिंह

1980 बैच के आईएएस के अधिकारी अंजनी सिंह बिहार के मुख्य सचिव पद पर तैनात रहे हैं। अजंनी सिंह के रिटायर होने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें अपना सलाहकार बना लिया। अंजनी सिंह नीतीश कुमार के बेहद खास माने जाते हैं।

प्रतय अमृत

आईएएस अधिकारी प्रतय अमृत भी नीतीश कुमार के बेहद खास अधिकारियों में शामिल हैं। वह नीतीश कुमार सरकार के दौरान कई सालों से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसे रोड कनेक्टिविटी और विद्युत आपूर्ति जैसी अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

ये भी पढ़ें...अंबानी का नया प्लान: किसानों को होगा फायदा, बिल गेट्स की कंपनी में करेंगे निवेश

अमीर सुभानी

1987 बैच के आईएएस अधिकारी अमीर सुभानी की भी गिनती नीतीश कुमार के बेहद करीबी और ताकतवर अधिकारियों में की जाती है। सुभानी 10 साल से भी ज्यादा समय से गृह सचिव के पद पर तैनात हैं।

आनंद किशोर

आनंद किशोर भी नीतीश कुमार के भरोसेमंद अधिकारियों में शामिल हैं। राजधानी पटना में जब बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी तो नीतीश सरकार ने स्थिति से निपटने के जिम्मेदारी उनको ही सौंपी थी। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

ये भी पढ़ें...अयोध्या ने तोड़ा रिकॉर्ड: श्रीराम के स्वागत में योगी व राज्यपाल, हुआ ये बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

 

Tags:    

Similar News