48 घंटे रहें अलर्ट: कहीं ओला तो कहीं बारिश का कहर, लोगों को नहीं मिलेगी राहत

उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों और मध्य भारत के ऊपर, दक्षिण पश्चिमी हवाओं, पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पूर्वी हवाओं के मिलने की संभावना है। इसके कारण पांच फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश, बर्फबारी, बिजली कड़कने और ओले गिरने की प्रबल आशंका है

Update: 2021-02-04 02:41 GMT
इन राज्‍यों में बारिश की संभावना

नई दिल्ली : आज कल देश के कई भागों में कड़ाके की ठंड तो कई राज्यों में मौसम थोड़ी गर्माहट आ रही है, लेकिन इसका मतलब ये कतई ना लगाइए कि आपको सर्दी से अब राहत मिल जाएगी। मौसम ने फिर करवट लेना शुरू कर दिया है। कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी होनी शुरू हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार. देश के उत्तरी और मध्य भाग में 3 से 5 फरवरी के बीच बारिश होने का अनुमान है।

कुछ घंटों में मूसलाधार बारिश

आज तो कई राज्यों में कुछ घंटों में मूसलाधार बारिश होगी ऐसा मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन से चार दिन के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है।इसके साथ-साथ ये भी कहा कि अगले 24 घंटे में शीतलहर से निजात मिल सकती है।

पश्चिमी राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन रही है। मध्य पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात की स्थिति है। इन बदलाव के कारण उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर का मौसम दो फरवरी की रात से प्रभावित हो सकता है।

यह पढ़ें...किसान रेल: प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर रेलवे लगाएगा ब्रेक, इन राज्यों में होगा सप्लाई

 

भारी बारिश या बर्फबारी

 

ऐसा कहा जा रहा है कि आज से 5 फरवरी के बीच , उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों और मध्य भारत के ऊपर, दक्षिण पश्चिमी हवाओं, पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पूर्वी हवाओं के मिलने की संभावना है। इसके कारण पांच फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश, बर्फबारी, बिजली कड़कने और ओले गिरने की प्रबल आशंका है मौसम विभाग ने कहा कि, ‘हिमाचल प्रदेश के ऊपर चार फरवरी को, और जम्मू कश्मीर के ऊपर तीन और 4 फरवरी को भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के ऊपर 4 से 5 फरवरी के दौरान बिजली कड़कने के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं। मध्य प्रदेश के ऊपर 4 से 5 फरवरी के दौरान और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार तथा झारखंड के ऊपर पांच से 6 फरवरी के दौरान बारिश हो सकती है

छाने लगे बादल और चलने लगी ठंडी हवाएं

3 फरवरी की शाम के समय से ही देश के कई राज्यों में बादल छाने लगे और ठंडी हवाएं चलने लगी है। वहीं, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आज से 5 फरवरी तक उत्तर भारत में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिन तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन गई है। इस कारण न सिर्फ बारिश होगी बल्कि अगले 24 घंटे में शीतलहर से भी राहत मिलने की संभावना है।

 

 

 

यहां ओलावृष्टि और बारिश

दिल्ली समेत बिहार यूपी एमपी इन सभी क्षेत्रों में कई जगहों पर गर्जना के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। पश्चिम में हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश 5 फरवरी से मौसमी हलचल कम हो जाएगी जबकि उत्तराखंड में बारिश जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश में बारिश मुख्यतः 4 से 6 फरवरी के बीच होगी।

 

यह पढ़ें...इटावा: महिला को ब्लैकमेल कर 2 लाख मांगने वाला गिरफ्तार, इंटरनेट से हुई थी दोस्ती

 

 

दिल्ली में बारिश के साथ ओला गिरने की संभावना जताई है। दिल्ली में लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत तो मिल गई है, लेकिन अब बारिश लोगों का चैन छीनने वाला है। राजस्‍थान के ज्‍यादातर इलाकों में न्‍यूनतम तापमान के सामान्‍य स्तर पर बने रहने के बीच मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के कई इलाकों में ओलावृष्टि एवं हल्‍की बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन जगहों पर हिमपात

अगले 48 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर से लेकर गिलगित बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होगा।

Tags:    

Similar News