ठंड ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड,सर्द हवाओं से कांपे लोग, यहां बच्चे-बुजुर्ग सब परेशान

मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि ठंड बढ़ने के पीछे दो कारण हैं। पहला तो ये कि इन दिनों आसमान एक दम साफ चल रहा है। इस तरह के मौसम में गर्मी और सर्दी दोनों तेजी से बढ़ते हैं। जबकि दूसरा कारण ये है कि हवा इस समय शांत यानी गतिहीन है। इससे सुबह धुंध भी बढ़ जाती है।

Update: 2020-11-02 09:44 GMT
मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में नवंबर के महीने में पड़ने वाली ठण्ड ने इस बार पिछले 9 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम पारा सिर्फ 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि अब तक का सबसे कम तापमान रहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बताया गया कि 2011 से लेकर 2 नवंबर तक इतना कम तापमान कभी नहीं रिकार्ड हुआ था।

सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान के एक अंक में जाने की संभावना नजर आ रही है। दिन के पारे में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

ठंड ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड,सर्द हवाओं से कांपे लोग, यहां बच्चे-बुजर्ग सब परेशान

ये भी पढ़ें:हाथरस कांड: एसआईटी ने यूपी सरकार को सौंपी रिपोर्ट, DM पर हो सकता है एक्शन

रविवार को टूटा था 10 साल का रिकॉर्ड

बता दें कि इससे पहले 29 अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर में ठण्ड का रिकार्ड टूटा था। यहां ठंड ने 58 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा दिया था। अब नवंबर का महीना शुरू हो गया है।

एक नवंबर (रविवार) को 2010 के बाद से सबसे ठंडी सुबह दर्ज हुई। यहां पर पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड टूटा था। इस हफ्ते के आखिर में न्यूनतम तापमान में यह गिरावट 10 डिग्री से भी नीचे चले जाने की संभावना बनी हुई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें:आतंकियों से कांपा पंजाब: अब हुए सीएम के खून के प्यासे, अलर्ट हुआ सुरक्षा विभाग

कोहरे के बीच स्कूल जाते बच्चे(फोटो:सोशल मीडिया)

ठंड बढ़ने के पीछे दो कारण

जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा। 2011 से लेकर अभी तक एक नवंबर की तारीख का यह सबसे कम न्यूनतम तापमान है।

उधर इस बारें में मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि ठंड बढ़ने के पीछे दो कारण हैं। पहला तो ये कि इन दिनों आसमान एक दम साफ चल रहा है।

इस तरह के मौसम में गर्मी और सर्दी दोनों तेजी से बढ़ते हैं। जबकि दूसरा कारण ये है कि हवा इस समय शांत यानी गतिहीन है। इससे सुबह धुंध भी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें…मोदी का एलान: NDA सरकार बनी तो मातृभाषा में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

 

Tags:    

Similar News