Weather Update: बंगाल में साइक्लोनिक तो आंध्र और हिमाचल में बन रहे बाढ़ के हालात, IMD ने किया अलर्ट

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बनते साइक्लोनिक सर्कुलेशन और आंध्र और हिमाचल में बाढ़ के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जानिए उन्होंने क्या कहा।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-08 02:37 GMT

Weather Update: सितंबर महीने में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना देखी जा रही है। कुछ राज्य ऐसे है जहां मानसून की वजह से हालात मुश्किल दिखाई दे रहे हैं। IMD ने आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कुछ तटीय क्षेत्र जैसे आंध्र और यमन में सबसे ज्यादा बारिश की सम्भावना बनती दिखाई दे रही है। 8 से 9 सितंबर के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इसका कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। जोकि मौसम वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। 

IMD ने अलर्ट जारी कर क्या कहा

IMD ने बंगाल की खाड़ी में उठ रहे बदलाव को देखते हुए भारी चिंता जाहिर की है। IMD ने यह भी बताया है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव प्रणाली उत्तर की ओर बढ़ने और एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है, जिसका असर पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और बांग्लादेश तट जैसे क्षेत्रों पर पड़ेगा। वहीं वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि 9 सितंबर से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अनुमान है, जबकि पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और झारग्राम जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। मछुआरों को 8 से 10 सितंबर तक पश्चिम बंगाल-ओडिशा तट पर समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

अगले 24 घंटो में इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

एक लेटेस्ट वेदर रिपोर्ट की माने तो अगले 24 घंटो में उड़ीसा, उत्तरी आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम ट्रेन के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत जैसे हरियाणा, झारखंड, तेलंगाना, गुजरात, मराठवाड़ा, कोस्टल कर्नाटक, केरल, लक्ष्यदीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दिल्ली, पश्चिमी हिमालय, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभावना है।

Tags:    

Similar News