रायबरेली या वायनाड? किस सीट को अपना कर्मभूमि बनाएंगे राहुल गांधी

Lok Sabha Election Result 2024: राहुल गांधी ने इस लोकसभा चुनाव में रायबरेली और वायनाड दोनों ही सीटों से भारी अंतर से जीत दर्ज की है। ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि अब वह कौन सी सीट छोड़ेंगे और उस सीट पर उनका विकल्प कौन होगा?

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-06 04:02 GMT

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव का पर्व देश में समाप्त हो चुका है। चुनाव के नतीजे भी सामने आ चुके हैं। अब बस नई सरकार के गठन की बारी है। इस बार के नतीजे थोड़ें चौकाने वाले रहे। यूपी में बीजेपी को काफी नुकसान हुआ। हालांकि, इसके बावजूद एनडीए गठबंधन के पास बहुमत है। इस बार चुनाव में कांग्रेस ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल गांधी ने करीब 390030 वोटों के अंतर से रायबरेली और 364422 वोटों के अंतर से वायनाड सीट पर शानदार जीत दर्ज की। अब ऐसे में चुनावी नतीजे सामने आने के बाद एक बड़ा सवाल लोगों के बीच चर्चा में है वह है कि राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड में से किसे अपना कर्मभूमि बनाएंगे। इस पर लोगों का कहना है कि समर्थन के आधार पर बात की जाए तो राहुल गांधी के लिए यह तय करना शायद कठिन होगा कि रायबरेली और वायनाड सीट में से एक कौन सी सीट चुनें।

उपचुनाव में प्रियंका के मैदान में आने के आसार

लोकसभा चुनाव 2024 की अगर हम चर्चा करें तो रायबरेली में राजनीतिक तौर पर राहुल से अधिक प्रियंका गांधी सक्रिय रही हैं। राहुल की जीत की जिम्मेदारी भी प्रियंका गांधी ने अपने ऊपर ली। गौरतलब है कि 3 मई राहुल गांधी के नामांकन के बाद 5 मई को ही प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंच गईं। पहुंचते ही उन्होंने भूएमऊ गेस्ट हाउस पर रायबरेली के कार्यकर्ताओं से संवाद किया। 18 मई तक वह लगातार रायबरेली में हीं डटी रहीं। इन 13 दिनों में सिर्फ एक दिन के लिए वह रायबरेली से बाहर गईं। बाकी 12 दिनों तक लगातार प्रियंका गांधी रायबरेली में अपने कार्यकर्ता और आम जनता के बीच रहीं। जानकारी के अनुसार, प्रियंका ने प्रचार और जनसंपर्क की रूपरेखा पहले से ही तैयार कर ली थी।

राहुल और प्रियंका का बयान

राहुल गांधी से जब दोनों सीटों में से किसी एक सीट पर बने रहने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि "मैंने दोनों सीटों से जीत हासिल की है और मैं रायबरेली और वायनाड के मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। अब मुझे तय करना है कि मैं किस सीट पर रहूंगा, चर्चा करूंगा और फिर फैसला करूंगा। दोनों सीटों पर तो सांसद नहीं कर सकता, लेकिन मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है।" वहीं प्रियंका गांधी से जब पूछा गया कि क्या भविष्य में वह कभी चुनाव लड़ेंगी तो इसका जवाब देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि "मैंने कभी सांसद बनने या चुनाव लड़ने के बारे में नहीं सोचा है, पार्टी मुझे जो भी भूमिका देगी, मैं उसके लिए काम करना चाहती हूं। अगर लोगों को लगेगा कि मुझे चुनाव लड़ना चाहिए, तो मैं चुनाव लड़ूंगी।” अब ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल गांधी इस बार रायबरेली सीट को छोड़ेंगे और यहां से उपचुनाव में बहन प्रियंका गांधी को मौका देंगे। हालांकि, ये महज आकलन है।

Tags:    

Similar News