सावधानी हटी दुर्घटना घटी: ताबें के बर्तन से पीते हैं पानी, तो जान लें ये बात

तांबे के बर्तन की सफाई का भी विशेष ध्यान रखना होता है। क्योंकि तांबे के बर्तन में कॉपर की परत जमने का खतरा रहता है वैज्ञानिक शोधों में भी तांबे के स्वास्थ्य गुणों को प्रमाणित किया जा चुका है।

Update: 2020-09-06 12:58 GMT
तांबे के बर्तन में कॉपर की परत जमने का खतरा रहता है वैज्ञानिक शोधों में भी तांबे के स्वास्थ्य गुणों को प्रमाणित किया जा चुका है।

लखनऊ :आपने कहते सुना होगा कि सुबह सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीने से सेहत अच्छी रहती है।क्योंकि तांबा धातु में एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है। कई बार गलत तरीके और असमय तांबे के बर्तन में पानी पीने से नुकसान भी होने लगता है। तांबे के बर्तन की सफाई का भी विशेष ध्यान रखना होता है.। क्योंकि तांबे के बर्तन में कॉपर की परत जमने का खतरा रहता है. वैज्ञानिक शोधों में भी तांबे के स्वास्थ्य गुणों को प्रमाणित किया जा चुका है।

यह पढ़ें...दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कान, मिलेंगे कृत्रिम अंग, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

वात, पित्त और कफ तीनों को ही संतुलित

*आयुर्वेद के अनुसार तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर वात, पित्त और कफ तीनों को ही संतुलित करता है। लेकिन इसके लिए यह भी आवश्यक कि पानी कम से कम इसमें 8 घंटे रखा होना चाहिए। तांबे के बरतन में रखें पानी की एक और खास बात यह है कि यह पानी कभी भी बासी नहीं होता और लंबे समय के लिए ताजा रहता है।

 

विषैले पदार्थ बाहर

*सेहत की बेहतरी के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। इन्‍हीं में से एक है तांबे के बर्तन में पानी पीना। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से सेहत अच्‍छी रहती है। माना जाता रहा है कि अगर सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा पानी पिया जाए तो इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल सकते हैं।

 

सोशल मीडिया से

यह पढ़ें...कोरोना बना काल: अब तक अस्पताल से कूदे 3 मरीज, ये थी सबकी वजह

बैक्टीरिया खत्म

*जानते हैं कि तांबे के बर्तन में रखे पानी के गुणों और इसको पीने से शरीर पर होने वाले असर के बारे में कि इससे शरीर को किस तरह फायदा पहुंचता है। ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध होता है। इसके असर की वजह से डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री आदि बीमारियों को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

एसिडिटी से छुटकारा

*पेट की सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से गैस, एसिडिटी आदि समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

*तांबे के बर्तन में रखे पानी वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है। इसको पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होती है। साथ ही तांबे के बर्तन में रखा पानी लिवर और किडनी को भी सेहतमंद बनाए रखता है। इसके अलावा यह शरीर में होने वाले किसी तरह के इंफेक्शन को दूर करने में भी कारगर होता है।

जोड़ों के दर्द में आराम

*माना जाता है कि तांबे के बर्तनों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाते हैं और आर्थराइटिस रोग में इस बर्तन में रखा पानी पीना फायदा पहुंचाता है।तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। इसके लिए रात को सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी रख दें और सुबह उठ कर इसे पी लें। इससे पाचनतंत्र मजबूत बना रहेगा।

यह पढ़ें...जारी रहेगी बारिश: सिलसिला नहीं थमेगा झमाझम का, इन जगहों में अलर्ट

सोशल मीडिया से

भोजन खाने से फूड प्वॉइजनिंग-नुकसान

जहां सेहत के लिहाज से तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना फायदेमंद माना जाता है, वहीं इसमें खट्टी चीजों जैसे दही, सिरका, अचार, छाछ और नीबू को तांबे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए। दरअसल तांबे के बर्तन में कॉपर धातु होती है, जो कई चीजों के साथ मिलकर रिएक्ट करती है। इस प्रतिक्रिया की वजह से इन बर्तनों में रखा भोजन खाने से फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

 

Tags:    

Similar News