खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह, इन टिप्स की मदद से करें कम

इंडियन, चाइ‍नीज़, मुगलई या इटैलियन, किसी भी तरह के खाने में अगर गलती से नमक ज्‍यादा हो गया हो तो उसमें नींबू का रस डाल दें। दरअसल किसी भी खाने में खट्टी चीज मिलाने पर उसमें नमक का प्रभाव थोड़ा कम हो जाता है।

Update: 2021-03-02 05:51 GMT
बेस्वाद कर देता है भोजन में ज्यादा नमक, जानिए टिप्स कैसे करें कम

जयपुर :नमक भोजन का स्वाद बढ़ाता है तो अधिक होने पर बिगाड़ भी देता है। वैसे कोई भी भोजन में मसाले संतुलित मात्रा में हो, खासतौर से नमक तो वह जायकेदार बनता है। भोजन में एक बार कम नमक का भोजन खाया जा सकता हैं ,लेकिन ज्यादा नमक होने पर खाना जीभ के लिए खतरनाक होता हैं। नमक ज्यादा होने पर खाने को सही करने की जरूरत होती हैं। कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं जो खाने में तेज नमक की इस समस्या को दूर करते है।

नमक की मात्रा बैलेंस

अगर दाल या करी में नमक ज्‍यादा हो गया है तो रोटी के आटे की गोली बना लें, इसे दाल में डालें। ऐसा करने से आटा अधिक नमक को सोख लेगा और खाने में नमक की मात्रा बैलेंस हो जाएगी। यह ज़रूर ध्‍यान रखें कि सर्व करने से पहले गोली बाहर निकाल दी गई हो।

आलू डाल दें

दाल या करी में अगर नमक ज्‍यादा हो गया हो तो उसमें दो तीन समूचे उबले आलू डाल दें। यह एक्‍स्‍ट्रा नमक को सोख लेगा और नमक तेज नहीं लगेगा।

यह पढ़ें...ट्रेन में खाना बंद: रेल मंत्रालय ने IRCTC को दिया बड़ा निर्देश, रद्द किए सारे कॉन्ट्रैक्ट

ब्रेड का टुकड़ा

 

अगर पास समय नहीं है और खाने में नमक ज्‍यादा हो गया है तो ब्रेड की मदद ले सकते हैं। सर्विंग बाउल में करी के साथ एक ब्रेड का टुकड़ा डालें। एक दो मिनट बाद इसे निकाल कर हटा लें। अगर करी कम लगे तो थोड़ा सा गरम पानी मिलाएं, नमक कम हो जाएगा।

बेसन का प्रयोग

अगर करी में नमक तेज हो गया है तो आप एक अलग पैन में दो चम्‍मच बेसन भूनें और करी में डालकर अच्‍छी तरह मिलाएं। एक उबाल आने पर उसे गैस से उतार लें। सूखी सब्‍जी के लिए भी आप यह उपाय अपना सकती हैं। भूना बेसन करी और सब्‍जी के स्‍वाद को भी बढ़ा देता है।

 

यह पढ़ें...5 लोगों को मिला जीवन: सेवाराम ने मरते-मरते बांटी खुशियां, खुद दुनिया से अमर

नींबू का प्रयोग

इंडियन, चाइ‍नीज़, मुगलई या इटैलियन, किसी भी तरह के खाने में अगर गलती से नमक ज्‍यादा हो गया हो तो उसमें नींबू का रस डाल दें। दरअसल किसी भी खाने में खट्टी चीज मिलाने पर उसमें नमक का प्रभाव थोड़ा कम हो जाता है। साथ ही खाना टेस्‍टी भी हो जाता है और हेल्‍दी भी।

Tags:    

Similar News