Tips for Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाना अब हुआ बेहद आसान, इन तरीकों से मिनटों में खिल उठेगा आपका चेहरा

Tips for Glowing Skin: क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपके पेंट्री, किचन, या मेडिसिन कैबिनेट में शायद आपके पास पहले से ही वो सब कुछ है जिसकी आपको जरूरत है। नहीं? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

Update: 2023-06-08 03:42 GMT
Tips for Glowing Skin (Image Credit-Social Media)

Tips for Glowing Skin: किसी भी तरह का मौसम हो आपकी त्वचा आपकी विशेष देखभाल चाहती है। चमकती त्वचा को आमतौर पर स्वस्थ्य और जीवन शक्ति के संकेत के रूप में देखा जाता है। दूसरी ओर, सुस्त या रूखी त्वचा आपको डल और भुझा हुआ दिखा सकती है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे पॉइंट्स लेकर आये हैं जिन्हे आज़मा कर आप खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

इन प्रोडक्ट्स के सही इस्तेमाल से पाएं ग्लोइंग स्किन

यहां कुछ प्रोडक्ट्स और जीवनशैली में बदलाव से आप अपनी सुंदरता और स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में लागू कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपके पेंट्री, किचन, या मेडिसिन कैबिनेट में शायद आपके पास पहले से ही वो सब कुछ है जिसकी आपको जरूरत है। नहीं? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

1. कुंवारी नारियल के तेल से त्वचा को आराम दें

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और हीलिंग गुण होते हैं। लेकिन आपके चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग करना हर प्रकार की त्वचा के लिए काम नहीं कर सकता है। अगर आपको नारियल से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।

अगर आप इसे बिना जलन के लगा सकते हैं, तो इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप यहाँ दिए गए विकल्पों में से नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं:

  • मेकअप उतारो
  • अनुसंधान से पता चलता है कि नारियल का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। अपने चेहरे पर थोड़ी मात्रा में नारियल के तेल की मालिश करने की कोशिश करें। अपने सामान्य क्लीन्ज़र से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए भीगने दें।

2. त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा में हीलिंग गुण होते हैं और ये नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। ये रोमछिद्रों को बंद किए बिना सूथ और मॉइस्चराइज़ भी करता है। हर दिन अपना चेहरा धोने के बाद एलोवेरा का उपयोग करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक मिल सकती है।

3. अपना चेहरा धोने के बाद अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

अपनी त्वचा को उन उत्पादों से मॉइस्चराइज़ करें जो नमी में बंद रहते हैं, उपचार को बढ़ावा देते हैं, और एक चमकदार, युवा रूप को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जब आपकी त्वचा रूखी महसूस हो तो उसे एक्सफोलिएट न करें, और मॉइस्चराइजर को सिर्फ इसलिए न छोड़ें क्योंकि आपका चेहरा तैलीय लगता है।

अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं जब ये अभी भी शॉवर से या अपने चेहरे को धोने से गीला हो। ये आपके चेहरे को चिकना महसूस कराने के लिए सतह के स्तर पर काम करने के बजाय अतिरिक्त नमी को लॉक कर देगा।


4. रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

15 या उससे अधिक एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाने से त्वचा के कैंसर को रोका जा सकता है। आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाए रखना भी फोटोएजिंग से बचाता है, जो कि त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है। हर सुबह सनस्क्रीन के साथ एक उत्पाद लगाना सुनिश्चित करें, यहां तक ​​कि उन दिनों में भी जब बारिश हो रही हो या आसमान में बादल छाए हों सनस्क्रीन लगाना न भूलें।


5. पानी ज्यादा पिएं

आपकी त्वचा कोशिकाओं से बनी होती है जिन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पीने के पानी और स्वस्थ त्वचा का संबंध अभी भी एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन कम से कम 2015 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि अधिक पानी पीने और स्वस्थ त्वचा होने के बीच एक मजबूत संबंध है। इसके लिए प्रति दिन कम से कम आठ 8-औंस गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

Tags:    

Similar News