Laxmi Mittal Lifestyle: जानिए कैसे एक साधारण परिवार में जन्मे लक्ष्मी मित्तल बने स्टील किंग, सालाना कमाते हैं 4,800 करोड़

Laxmi Mittal Lifestyle: आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल, जो राजस्व में $80 बिलियन उत्पन्न करते हैं, उत्पादन के मामले में दुनिया की सबसे व्यापक स्टील और खनन फर्म का नेतृत्व करते हैं। आज हम आपको लक्ष्मी मित्तल की लाइफस्टाइल से रूबरू करने जा रहे हैं।

Update: 2023-05-06 08:50 GMT
Laxmi Mittal Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Laxmi Mittal Lifestyle: 2005 में, 55 वर्ष की आयु में, फोर्ब्स द्वारा लक्ष्मी नारायण मित्तल को दुनिया का तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति नामित किया गया था। और एक साल पहले उन्होंने संडे टाइम्स यूके रिच में ब्रिटेन के छठे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में देखा। एक रिपोर्ट से पता चला कि, 2021 में, उन्होंने सूची में पांचवां स्थान हासिल किया था। कहा जाता है कि स्टील टाइकून ने पिछले एक साल में आर्सेलर मित्तल स्टीलवर्क्स के माध्यम से अपने भाग्य में लगभग 2.3 बिलियन पाउंड जोड़े हैं। आज हम आपको लक्ष्मी मित्तल की लाइफस्टाइल से रूबरू करने जा रहे हैं।

लक्ष्मी मित्तल की लाइफस्टाइल

लक्ष्मी मित्तल का प्रारंभिक जीवन

1960 के दशक में मित्तल का परिवार कलकत्ता (कोलकाता) में रहता था, जहाँ उनके पिता एक स्टील मिल चलाते थे। सेंट जेवियर्स कॉलेज में साइंस की पढ़ाई के दौरान मित्तल मिल में काम करते थे। स्नातक (1970) के बाद उन्होंने मिल में एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया और 1976 में उन्होंने इंडोनेशिया में अपनी स्टील मिल खोली। उन्होंने इसे कुशलतापूर्वक चलाने के तरीके सीखने में एक दशक से अधिक समय बिताया। 1989 में मित्तल ने त्रिनिदाद और टोबैगो में संकटग्रस्त राज्य के स्वामित्व वाले स्टील वर्क्स को खरीदा, जो नुकसान में जा रहा था।

आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल, जो राजस्व में $80 बिलियन उत्पन्न करते हैं, उत्पादन के मामले में दुनिया की सबसे व्यापक स्टील और खनन फर्म का नेतृत्व करते हैं। मित्तल का जन्म एक व्यापारिक परिवार में हुआ था और उनके पिता मोहन मित्तल भारत में एक स्टील कंपनी चलाते थे। उन्होंने 1976 में अपनी खुद की कंपनी मित्तल स्टील शुरू की और विलय और अधिग्रहण की एक श्रृंखला के माध्यम से इसे दुनिया के सबसे बड़े स्टील निर्माता के रूप में विकसित किया। 2006 में, मित्तल ने आर्सेलर मित्तल बनाने के लिए मित्तल स्टील को आर्सेलर के साथ विलय कर दिया।

लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति

फोर्ब्स के अनुसार, 2023 तक, लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति लगभग 17.3 बिलियन डॉलर आंकी गई है, जिससे वह दुनिया के 100वें सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

हाउस: मित्तल पैसा कमाना और उसे निवेश करना बखूबी जानते हैं। उनके पास कई अचल संपत्तियां हैं जिनमें शामिल हैं

ताज मित्तल: कहा जाता है कि लंदन में उनका आलीशान आवास उसी संगमरमर से बना है, जिससे ताजमहल बनाया गया था। आलीशान घर में 12 बेडरूम, एक बड़ा बॉलरूम, एक अनोखा रत्नों से जड़ा पूल, 15 से अधिक कारों के लिए एक पार्किंग गैरेज और कई अन्य शानदार सुविधाएं हैं। हवेली श्री मित्तल का वर्तमान निवास है जिसे उन्होंने 128 मिलियन अमरीकी डालर (817.75 करोड़ रुपये) में खरीदा था।

पैलेस ग्रीन्स नंबर 6: इंग्लैंड के केंसिंग्टन गार्डन में स्थित लगभग 130,000 वर्ग फुट में फैले 4 मंजिला भव्य हवेली को श्री मित्तल ने वर्ष 2008 में अपने बेटे आदित्य मित्तल के लिए उपहार के रूप में खरीदा था।

पैलेस ग्रीन्स नंबर 9: श्री मित्तल ने यूके में केंसिंग्टन गार्डन में स्थित एक महल 2008 में अपनी बेटी के लिए खरीदा, उन्होंने ये संपत्ति 70 मिलियन पाउंड (533 करोड़) में खरीदी थी।

समर पैलेस: उन्होंने लंदन में मिलियनेयर्स रो में स्थित इस हवेली को भी खरीदा था; मित्तल ने इस फैंसी हवेली को 1996 में 6.75 मिलियन पाउंड में खरीदा था।

बंगला नंबर 22: नई दिल्ली, भारत में पॉश औरंगज़ेब रोड पर स्थित, मित्तल ने 2005 में इस भव्य औपनिवेशिक बंगले को 7.5 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

कोटलैंड होम: मित्तल ने ये संपत्ति स्कॉटलैंड के पर्थशायर में 4 मिलियन पाउंड में खरीदी थी। उन्होंने इसे तोड़ दिया और इसके स्थान पर एक नया घर बनाने के लिए करीब 23 मिलियन डॉलर खर्च कर रहे हैं।

पेंटहाउस अपार्टमेंट: लंदन में 148-150 ओल्ड पार्क लेन में स्थित, शानदार पेंटहाउस घर 5,500 वर्ग फुट में फैला हुआ है। श्री मित्तल बिल्डिंग में स्थित हार्ड रॉक कैफे के भी मालिक हैं।

श्री मित्तल ऑटो कलेक्शन

यॉच: गिज़मोन-लादेन, जिसका नाम अमेवी है, 267.47 फीट की दूरी तय करने वाली ये लक्ज़री निजी नौका या यॉच साल 2007 में 150 मिलियन अमरीकी डालर में बनाई गई थी। यॉट का उपयोग मशहूर हस्तियों और अरबपति दोस्तों के लिए पार्टियों को होस्ट करने के लिए किया जाता है।

जेट: श्री मित्तल के पास एक निजी जेट है जो दुनिया के सबसे शानदार उच्च गति वाले विमानों में से एक है।

कारें: श्री मित्तल के पास मर्सिडीज से लेकर बीएमडब्ल्यू तक 20 शानदार कारों का कलेक्शन है।

वैनिटी वैन: श्री मित्तल के पास दो निजी शानदार वैनिटी वैन हैं जिनमें एक बड़ा बेडरूम, एक किचन, एक बड़ा रहने का क्षेत्र और बहुत सारी मनोरंजन सुविधाएं शामिल हैं।

वेतन

एक रिपोर्ट के मुताबिक लक्ष्मी मित्तल की सालाना सैलरी 4,800 करोड़ रुपए है।

परिवार

मित्तल की शादी उषा मित्तल से हुई है और उनके दो बच्चे आदित्य और वनिशा मित्तल हैं। ये परिवार अपनी असाधारण लाइफस्टाइल और दुनिया भर में अपने कई शानदार घरों और लंदन में वास्तव में कुछ महंगी संपत्तियों के लिए जाने जाते है। 2021 में, मित्तल ने अपने बेटे, आदित्य मित्तल को सीईओ की भूमिका सौंपी, जबकि वो आर्सेलर मित्तल में कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभालते रहे, उनकी बेटी वनिशा, फर्म की गैर-स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य करती हैं।

अन्य व्यवसाय और भूमिकाएँ

मित्तल की ईएफएल चैंपियनशिप क्लब क्वींस पार्क रेंजर्स एफसी में 3 प्रतिशत हिस्सेदारी है। और दुनिया भर में कई कार्यकारी समितियों, परिषदों और बोर्डों के एक प्रमुख सदस्य के रूप में कार्य करता है। इनमें द यूरोपियन एयरोनॉटिक डिफेंस एंड स्पेस कंपनी, गोल्डमैन सैक्स, भारतीय पीएम की ग्लोबल एडवाइजरी काउंसिल, क्लीवलैंड क्लिनिक, कई अन्य शामिल हैं।

उनका धन मुख्य रूप से उनके स्वामित्व और आर्सेलर मित्तल के नेतृत्व से आता है, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्टील बनाने वाली कंपनी है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वर्षों से विभिन्न कंपनियों और उद्यमों में रणनीतिक निवेश किया है, जिसने उनकी संपत्ति में भी योगदान दिया है।

इसके साथ साथ मित्तल और उनका परिवार कई परोपकार के काम भी करता है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और आपदा राहत प्रयासों सहित विभिन्न कारणों से लाखों डॉलर का दान दिया है। 2007 में स्थापित मित्तल फाउंडेशन, भारत में वंचित समुदायों को शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

Tags:    

Similar News