Health is Wealth: कोरोना और बारिश की रिमझिम, यहां जानें कैसे रखें अपना ध्यान

इस समय बारिश का मौसम है, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में संक्रमण फ़ैलाने का ज्यादा खतरा होता है और तेजी से फैलता है।

Update: 2020-06-26 07:04 GMT

लखनऊ: भारत देश पूरे विश्व में मौसमों का राजा है। यहां गर्मी, ठंडी, बरसात, और पतझड़ सामान रूप से एक के बाद एक आता रहता है। बसंत यानि कि पतझड़ सारे मौसमों का राजा है, बसंत का मौसम सबसे ज्यादा लुभावना होता है। हर एक मौसम में आपको अपने शारीर का ख्याल कुछ ख़ास तरीके से रखना पड़ता है।

कोरोना काल में बारिश का मौसम

यहां हम बात करेंगे बारिश के मौसम की, बारिश का मौसम भी हर किसी को अच्छा लगता है। इस समय बारिश का मौसम है, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में संक्रमण फ़ैलाने का ज्यादा खतरा होता है और तेजी से फैलता है। इसलिए इस समय में खान-पान से लेकर रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना पड़ता है।

यहां हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले आप अपने शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढायें

इस बारिश के मौसम में अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है।

ये भी देखें: जन्मदिन पर विशेषः भाजपा की युवा पीढ़ी के दमदार नेता धर्मेंद्र प्रधान

बाहरी खाना खायेंगे तो बैक्टीरिया का खतरा बढ़ेगा

इस समय बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं। इसके अलावा देर तक काट कर रखे गए फल और सब्जियां भी ना खाएं क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। कच्चे या अधपके खाने से भी बचें। मानसून के दौरान जंक फूड बिल्कुल न खाएं क्योंकि इससे बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।

इस मौसम में मच्छरों से बचना जरूरी

बारिश के मौसम में बहुत से लोग मलेरिया से भी पीड़ित हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में मच्छरों से बच कर रहना जरूरी है। गंदे पानी से बचें और घर के आसपास पानी जमा न होने दें। इसके अलावा इस मौसम में पूरे बाजू के कपड़े पहनें।

ये भी देखें: इस बार दिवाली चीनी वस्तुओं से नहीं, CAT ने दिया इस बात पर जोर

त्वचा संबंधी दिक्कतें इस बारिश के मौसम में बढ़ जाती हैं

बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें। अगर आप घर से बाहर हैं और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस आते ही साफ पानी से नहाएं।

Tags:    

Similar News