अगर आप ये चीजें खाते हैं साथ, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अधिकतर लोग रोटी और चावल का सेवन एक साथ करते हैं। लेकिन इस खानपान से हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। डॉक्टर्स सभी समस्याओं में रोटी और चावल को एक साथ ना खाने की सलाह देते हैं।

Update: 2019-07-27 07:10 GMT

लखनऊ: अधिकतर लोग रोटी और चावल का सेवन एक साथ करते हैं। लेकिन इस खानपान से हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। डॉक्टर्स सभी समस्याओं में रोटी और चावल को एक साथ ना खाने की सलाह देते हैं।

चावल और रोटी एक साथ खाने से कैलोरी काउंट में फर्क पड़ता है। एक गेंहू की रोटी में लगभग 70 से 80 कैलोरी होती है। वहीं, एक प्लेट चावल में करीब 136 कैलोरी होती है। जब हम इन दोनों चीजों के एक साथ खाते हैं तो हमारे शरीर में एक साथ जरूरत से ज्यादा कैलोरी पहुंचती है जिससे पाचन शक्ति में समस्या होने लगती है।

यह भी पढ़ें...स्पर्म की कमी से हो परेशान, टेंशन नहीं लेने का दोस्त, हमसे ज्ञान ले लो वो भी फ्री

अगर मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो गलती से भी रोटी और चावल साथ ना खाएं, क्योंकि मोटापे को बढ़ाने का कैलोरी का सबसे बड़ा हाथ होता है। ज्यादातर हम मोटापे का जिम्मेदार बाहर के खाने को मानते हैं, लेकिन घर का खाना भी हमारे मोटापे का जिम्मेदार होते हैं।

फायदेमंद है हल्दी का सेवन

हमारे शरीर में जब कैलोरी की मात्रा इकट्ठा होने लगता है, तो फैट की समस्या बढ़ जाती है। इसके परिणाम स्वरूप मोटापा बढ़ने लगता है। यदि आप रोटी और चावल एक साथ खाते हैं, तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें।

यह भी पढ़ें...सोफी की ये तस्वीरें तभी देखें जब ‘पत्नी जी’ घर पर ना हों, वर्ना बजेगा बैंड

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, हमें रात में ऐसा ही भोजन करना चाहिए, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छा हो। रात में भूलकर भी ऐसा भोजन नहीं करना चाहिए, जिसे पचने में दिक्कत आए।

Tags:    

Similar News