धो डाले लाखों रुपए: कड़े-कड़े नोटों को डाला पानी में, इस वजह से उठाया ऐसा कदम

देश में क्या दुनियाभर में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है। ऐसे में महामारी से उत्पन्न चुनौती और इससे उबरने के लिए लोग पूरी सावधानी के साथ रह रहे हैं।

Update: 2020-08-02 08:01 GMT

नई दिल्ली। देश में क्या दुनियाभर में कोरोना वायरस ने तबाही मचा दी है। ऐसे में महामारी से उत्पन्न चुनौती और इससे उबरने के लिए लोग पूरी सावधानी के साथ रह रहे हैं। इस दौरान एक बेहद हैरान करने वाला वाकया सामने आया है। महामारी से डरे हुए एक शख्स ने बड़ी मात्रा में नोट वॉशिंग मशीन में धुल डाले। इस शख्स ने न आव देखा न ताव, बस मशीन में नोटों को डाल दिया।

ये भी पढ़ें... कांप उठा पाकिस्तानी: मारा गया खूंखार आतंकी, सेना ने दागी ताबड़तोड़ गोलियां

सारे पैसे डिसइंफेक्टेड करने के लिए

ये मामला दक्षिण कोरिया का है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, दक्षिण कोरिया में सियोल के पास अंसन शहर के रहने वाले एक शख्स ने कोरोना संक्रमण महामारी के डर से अपने सारे पैसे डिसइंफेक्टेड करने के लिए वॉशिंग मशीन में डाल कर धो दिए।

इस शख्स ने इतनी बचकाना हरकत की, महामारी के चलते लगभग 14 लाख रुपये वॉशिंग मशीन में डाले थे। जिसके बाद उन्हें सुखाने के लिए उसने उन्हें ओवन में डाला, जिससे काफी नोट जल गए।

ये भी पढ़ें...रेलवे ने तोड़ा रिकॉर्ड: एक महीने में कर दिखाया ये गजब का काम, ट्रेन है कि कमाल

नुकसान काफी

शख्स के नोटो को डिसइंफेक्टेड करने के तरीके को देखकर सब हैरान हैं। सीनियर अधिकारियों का मानना ​​है कि नुकसान काफी था। ऐसे में उनका कहना है कि अधिकतर नोट गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे। जिसके बाद वह व्यक्ति बैंक ऑफ कोरिया में यह पता लगाने के लिए पहुंचा कि क्या नए बिलों के लिए ये नोट बदले जा सकते हैं।

इसके साथ ही बैंक ऑफ कोरिया ने उसे बताया कि क्षतिग्रस्त और कटे-फटे नोटों की अदला बदली नियमों के तहत की जा सकती है। जिसके बाद बैंक ऑफ कोरिया ने नियमों के तहत, व्यक्ति को 23 मिलियन डॉलर (19,320 डॉलर) की नई करेंसी प्रदान की।

ये भी पढ़ें...यूपी में हादसा: दिखा मौत का नजारा, इलाके में मचा कोहराम

ऐसे में बैंक के अधिकारी वाउन ने कहा कि हम युवक के कुछ नोटों को नहीं बदल सके क्योंकि वे काफी खराब हो चुके थे बाकी नोट बैंक ने नियमों के तहत बदल दिए हैं।

साथ ही बैंक अधिकारी का कहना है कि ऐसे मामलों में एक व्यक्ति बैंक से बदले में कितना प्राप्त कर सकता है, यह क्षति की सीमा पर निर्भर करता है। नुकसान कम से कम हो तो बैंक नई मुद्रा प्रदान कर सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार, व्यक्ति की पहचान केवल परिवार के नाम ईओएम से हुई है। बैंक के अधिकारियों ने गोपनीयता कानून के कारण कोई और व्यक्तिगत जानकारी नहीं दी। फिलहाल शख्स का पैसे को संक्रमित करने का जोरों-शोरों पर बना हुआ है।

ये भी पढ़ें...RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को फायदा ही फायदा, होगा ये अहम फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News