राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- बैंक चोर हैं BJP के दोस्त

राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिये हमला बोलते हुए सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने बड़े बैंक डिफॉल्टर्स के नाम संसद में छिपाये। इन नामों को बाद में यानी अब रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक चोरों की लिस्ट में शामिल किया।

Update: 2020-04-28 13:49 GMT

नई दिल्ली: जहां एक ओर फरार हीरा व्यापारी मेहुल चैकसी सहित 50 टॉप विलफुल डिफॉल्टर्स से 68,607 करोड़ रुपये की रकम को माफ करने को लेकर केन्द्र सरकार कटघरे में घेरे में हैं, वहीं राहुल गांधी ने इनमें से चार बड़े बैंक डिफॉलटर्स को भाजपा का दोस्त बताते हुए गंभीर आरोप लगाया है।

भाजपा पर बड़े बैंक डिफॉलटर्स का नाम छुपाने का आरोप

राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिये हमला बोलते हुए सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने बड़े बैंक डिफॉल्टर्स के नाम संसद में छिपाये। इन नामों को बाद में यानी अब रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंक चोरों की लिस्ट में शामिल किया।

ट्वीट कर कहा- बैंक चोरों नाम पूछे तो वित्त मंत्री ने नहीं बताये

दरअसल, उन्होंने ट्वीट पर लिखा,' संसद में मैंने एक सीधा सा प्रश्न पूछा था- मुझे देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम बताइए। वित्तमंत्री ने जवाब देने से मना कर दिया।'

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, 'अब RBI ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ‘मित्रों’ के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं। इसीलिए संसद में इस सच को छुपाया गया।'

ये भी पढ़ेंः बनारस में भी तेजी से फूट रहा है ‘कोरोना बम’, सामने आये इतने मामले



गौरतलब है कि इस साल मार्च में बजट सत्र के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में बैंकिंग फ्रॉड का मामला उठाते हुए सरकार से देश के 50 बड़े डिफॉल्टर की जानकारी मांगी थी। इस पर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जवाब में कहा कि सीआईसी की वेबसाइट पर सारे विलफुल डिफॉल्टर का नाम दिया जाता है. 25 लाख से जो भी होता है उसकी जानकारी दी जाती है। इसमें छिपाने वाली कोई बात नहीं है।

ये भी पढ़ेंः एनएसईजेड में कंपनियों को हो रहा भारी नुकसान, हजारों लोग हो सकते है बेरोजगार

आरटीआई में खुलासा डिफॉल्टर्स का कर्ज माफ़

वहीं अब एक आरटीआई में इस बात का खुलासा हुआ है कि टॉप 50 विलफुल डिफॉल्टर में आईटी, बुनियादी ढांचे, बिजली, सोने-हीरे के आभूषण, फार्मा आदि सहित अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए हुए लोगों के नाम शामिल हैं, जिनका कर्ज माफ किया गया।

हरीश आर. मेहता, विजय माल्या का नाम शामिल

जिन बडे उद्योगपतियों को कर्ज माफ किया गया है उनमें 18 कंपनियां एक हजार करोड़ रुपये कर्ज वाली श्रेणी में हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख नाम हरीश आर. मेहता की अहमदाबाद स्थित फॉरएवर प्रीसियस ज्वेलरी एंड डायमंड्स प्रा.लि. (1962 करोड़ रुपये) और भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या की बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस लिमिटेड (1,943 करोड़ रुपये) शामिल हैं।

इसके साथ ही रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी माना 50 बैंक घोटालेबाजों का 68,607 करोड़ रूपये माफ किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News