Rajasthan Dalit Child: दलित बच्चे की स्कूल से आई लाश, हैवान शिक्षक पानी पीने पर मासूम को बेरहमी से पीटा

Rajasthan Dalit Child Killed: राजस्थान में एक दलित बच्चे का घड़े से पानी पीना उसके लिए जान का दुश्मन बन गया। राज्य के जालौर जिले में स्कूल में पढ़ने वाले एक 9 साल के दलित बच्चे ने घड़े का पानी पी लिया था।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-08-14 11:45 GMT

राजस्थान जालोर में स्कूल का दलित बच्चा (फोटो- सोशल मीडिया)

Rajasthan Dalit Child: राजस्थान में एक दलित बच्चे का घड़े से पानी पीना उसके लिए जान का दुश्मन बन गया। राज्य के जालौर जिले में स्कूल में पढ़ने वाले एक 9 साल के दलित बच्चे ने घड़े का पानी पी लिया था। जिससे उस बच्चे पर शिक्षक इतना ज्यादा गुस्सा हो गए कि मासूम बच्चे को खूब पीटा। शिक्षक द्वारा बच्चे को पीटने के दौरान मासूम की कान की नस फट गई। जिसे बाद में अस्पताल में तो भर्ती कराया गया, लेकिन वहां उसकी मौत हो गई। फिलहाल पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं स्कूल में हुई वारदात पर राजस्थान सरकार ने मृतक बच्चे के परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

जालौर में दलित बच्चे के साथ स्कूल में हुई इस वारदात से पूरे जिले में आक्रोश है। इस वारदात के बाद से इलाके में तनाव बढ़ गया है। जिसके चलते जालौर जिले में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बैन कर दिया गया है। बता दें, स्कूल बच्चे के साथ ये वारदात 20 जुलाई को हुई। उस समय राजस्थान में बहुत चुभती हुई गर्मी पड़ रही थी। ऐसे में शरीर की प्यास बुझाने के लिए ठंडे पानी की ललक लगती थी। 

बच्चे का घड़ा छूना बना उसकी जान की कुर्बानी

तभी राजस्थान के जालौर जिले में हर रोज की तरह ही 9 साल का दलित बच्चा पढ़ने के लिए स्कूल गया था। मां-बाप ने खुशी-खुशी अपने बच्चे को स्कूल पढ़ने भेजा। उन्हें क्या पता था कि उनका बच्चा वापस सही-सलामत घर नहीं आ पाएगा।

स्कूल में पढ़ने गए बच्चे की गलती सिर्फ इतनी थी कि उसको जब प्यास लगी तो उसने घड़े से पानी निकालकर पी लिया। जबकि इस बारे में बताया जा रहा है कि स्कूल में रखे जिस घड़े से बच्चे ने पानी पिया था, वो घड़ा शिक्षक ने अपने लिए अलग से रखवाया था। जिसको दलित बच्चे द्वारा पानी पीने पर शिक्षक को बहुत गुस्सा आ गया। अपने रखवाए घड़े के लिए शिक्षक में दलित बच्चे को खूब बेरहमी से पीटा। उतनी देर तक शिक्षक ने बच्चे को पीटा, जब तक उस बच्चे की कान की नस नहीं फट गई। इस पीटाई में बच्चे की आंख भी फट गई।

मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के जालौर जिले के सायला उपखंड क्षेत्र के सुराणा गांव के सरस्वती विद्या मंदिर की ये वारदात है। यहां पढ़ने वाला दलित बच्चा इंद्र कुमार तीसरी कक्षा का छात्र था। पानी पीने के लिए शिक्षक छैलसिंह द्वारा अधमरा होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वहां बच्चे ने दम तोड़ दिया। फिलहाल इस हैवानी वारदात को लेकर बच्चे के चाचा किशोर कुमार ने सायला पुलिस थाने में बच्चे के साथ हुई वारदात का बखान करते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई। साथ ही शिक्षक पर हत्या का मामला भी दर्ज कराया।

Tags:    

Similar News