Sultanpur News: मेडिकल स्टोर्स पर ताबड़तोड़ छापेमारी, जानिए क्या थी वजह

Sultanpur News: बिना प्रिस्क्रिप्शन के नारकोटिक्स की दवाओं को बेचे जाने के शक में ड्रग्स विभाग की टीम ने शहर के कई मेडिकल स्टोर्स पर छापेमारी की और स्टॉक चेक किया।

Update: 2023-03-14 19:10 GMT

Sultanpur News: बिना प्रिस्क्रिप्शन के नारकोटिक्स की दवाओं को बेचे जाने के शक में ड्रग्स विभाग की टीम ने शहर के कई मेडिकल स्टोर्स पर छापेमारी की और स्टॉक चेक किया। शहर के बड़े दवा व्यवसाइयों की दुकानों पर हुई कार्रवाई से दवा कारोबारियों में हड़कंप मच गया। ड्रग्स विभाग व आबकारी विभाग के अधिकारियों की जॉइंट टीम ने कई मेडिकल स्टोर्स पर यह छापेमारी की। ड्रग इंस्पेक्टर ने कई स्टोर पर नशीली दवाएं मिलने पर संचालकों को तीन दिनो में दवाओं से संबंधित अभिलेख दिखाने को कहा है।

ये होती हैं नारकोटिक्स की दवाएं

नींद न आना, मानसिक तनाव, डिप्रेशन, दौरे और कई तरह के इलाजों में डिग्रीधारक रेगुलर मेडिकल प्रेक्टिशनर डॉक्टर को नारकोटिक्स की दवाएं लिखने का अधिकार होता है। इन दवाओं की निश्चित डोस के इस्तेमाल से मरीज को फायदा होता है। लेकिन कुछ नशे की प्रवत्ति के लोग इन दवा में भी नशा तलाशते हुए इसकी ओवरडोज़ का उपयोग नशे के तौर पर करने लगते हैं। ऐसे में मेडिकल स्टोर बिना डॉक्टर के पर्चे के यह दवाएं लोगों को तो नहीं दी रहे थे, इस बात की तफ्तीश हो रही है।

इस टीम ने मारा छापा, फरार हुए दुकानदार

जिलाधिकारी जसजीत कौर के निर्देश पर आबकारी और औषधि विभाग के अधिकारियों ने मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की। ड्रग इंस्पेक्टर अनीता कुरील व आबकारी इंस्पेक्टर सुल्तानपुर व लंभुआ की संयुक्त टीम ने बताया कि शहर के गल्ला मंडी स्थित हरि मेडिकल स्टोर, गोमती मेडिकल स्टोर, मॉर्डन कंपाउंड स्थित दीप मेडिकल स्टोर और बाबा मेडिकल स्टोर पर दवाओं की जांच-पड़ताल की गई है। जो पाया गया है उसके लिए अभिलेख प्रस्तुत करने के लिए तीन दिनों का समय देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। औषधि विभाग द्वारा की गई इस छापेमारी से कई मेडिकल स्टोर संचालक अपनी दुकानों का शटर गिराकर फरार हो गए।

Tags:    

Similar News