सीएम योगी ने गन्ना किसानों को दी बड़ी राहत, कहा हमारी सरकार में नहीं हुए दंगे, न गयी किसानों की जान

आज जब सीएम योगी लखनऊ के राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे तो भरी किसानों की इस महफ़िल में उन्हें अपना वायदा याद आया।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Monika
Update: 2021-09-26 16:20 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: गन्ने के मूल्य में बढ़ोत्तरी कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सूबे के किसानों को यह बताने में सफल रहे कि सरकार किसानों के दर्द को भली भांति समझती है। इसलिए किसान भी सरकार को अपना हितैषी ही समझें। सीएम योगी ने आज किसानों के समक्ष यह दावा किया कि उनकी सरकार में न तो कोई दंगा हुआ है और न किसी भी मूवमेंट में किसानों को अपनी जान गवानी पड़ी है। रविवार के दिन सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों के हित मे लिये अपने निर्णय से सूबे के विपक्ष को चित कर दिया है।

स्मरण रहे कि सीएम योगी ने गत 3 सितम्बर को सूबे के किसानों को बड़ी राहत देने का वायदा किया था। आज जब सीएम योगी लखनऊ के राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन (rajya stariya kisan sammelan)  में शिरकत करने पहुंचे तो भरी किसानों की इस महफ़िल में उन्हें अपना वायदा याद आया। उन्होंने मंच से यह ऐलान कर दिया कि अब आज से गन्ने का मूल्य 25 रुपये प्रति कुंतल तक बढ़ाया जाता है। सीएम योगी के इस एलान के बाद से यूपी में पहले सामान्य गन्ने का रेट 315 रुपये प्रति कुन्तल था, जो अब बढ़कर 340 रुपये प्रति कुन्तल हो गया है। ठीक इसी तरह से स्टेंडर्ड गन्ने का पहले मूल्य 325 रुपये प्रति कुन्तल था, जो अब 350 रुपये प्रति कुंतल हो गया है। सीएम योगी के इस एलान से सबसे अधिक फायदा वेस्ट यूपी के किसानों को होगा।उनकी मुख्य जीविका का स्रोत गन्ने की खेती ही है। सीएम योगी के इस एलान से गन्ना किसानों की आय में 8 फीसदी की बृद्धि होगी। जिससे सूबे के लगभग 45 लाख किसानों के जीवन में सीएम योगी के इस एलान के बाद गुणात्मक बदलाव आएंगे।

हमारी सरकार में न तो कोई दंगा हुआ, न ही गयी है किसानों की जान

इस किसान सम्मेलन में किसानों के दर्द पर चर्चा करते करते सीएम योगी एक बार को भावुक भी हो गए। लेकिन उन्होंने अपने इमोशनल भावों पर संयम रखते हुए कहा कि मुजफ्फरनगर के दंगों में मरने वाले किसान थे, किसानों के बेटे थे।उन्होंने बड़े ही फ़ख़्र के साथ आज किसानों की इस पंचायत में यह दावा किया कि हमारी सरकार में कोई दंगा नही हुआ है। अगर किसी ने दंगा करने की बात अपने जहन में भी पैदा की तो उसकी सात पीढ़ियां इस गलती की भरपाई करते खप जाएंगी।

किसानों से बिजली बिल पर नहीं लगेगा कोई ब्याज

सीएम योगी ने आज यह भी एलान किया कि किसानों से उनके बिजली बिल (bijali bill)  की बकाया राशि पर कोई ब्याज नहीं लगेगा। इसके लिए एक कमेटी गठित कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि वेस्ट यूपी में 2017 से पहले किसानों के गाय भैंस गायब हो जाते थे। चोरी कर लिये जाते थे। आज ये स्थितियां बदल चुकीं हैं।

किसानों पर दर्ज पराली जलाने के मुकद्दमों को सरकार ने वापस लिया

सीएम योगी ने गन्ना विभाग की भी आज तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में हमारी सरकार ने सबसे अधिक गन्ना किसानों का भुगतान किया है। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार में पराली जलाने को लेकर दर्ज किए किसानों के मुकद्दमों को वापस ले लिया गया है। 

तिलमिला गया विपक्ष

गन्ना किसानों के हित में आज सूबे के सीएम ने इस चुनावी वर्ष में जो एलान किया है, उससे अब सूबे के विपक्ष का तिलमिलाना लाजिमी है। क्योंकि किसानों के विपक्ष के मुद्दे की सीएम योगी ने हवा सी ही निकाल दी है। अब तक इस मुद्दे पर विपक्ष सरकार को लगातार कटघरे में खड़ा किये रहता था।अब एक बार फ़िर विपक्ष इस मुद्दे पर किसानों को सरकार के खिलाफ बरगलाने का प्रयास तो करेगा ही।लेकिन राजनैतिक प्रेक्षक यह मान रहे हैं कि आज सूबे के सीएम ने अपने इस एलान से किसानों का एक बहुत बड़ा धड़ा अपने पक्ष में कर लिया है।

Tags:    

Similar News