Lucknow News: महा वृक्षारोपण अभियान के तहत राजधानी में लगाए जाएंगे पेड़, संयुक्ता भाटिया करेंगी कार्यक्रम का शुभारंभ

Lucknow News: लखनऊ में सर्वहित संस्था ने हजरतगंज के पास स्थिति चिड़िया घर से पर्यायावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया है।

Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-17 04:11 GMT

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News: कहते हैं "जहां है हरियाली वहां है खुशहाली" लेकिन बीते कुछ दशकों से लगातार वृहद स्तर पर हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है। ऐसे में प्राकृतिक संतुलन भी बिगड़ने लगा है। साथ ही प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। देशभर में सरकार और समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा निरंतर वृक्षारोपण किया जा रहा है। एक ऐसी ही "सर्वहित संस्था" द्वारा आज से महा वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत लखनऊ के चिड़िया घर से की जाएगी।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सर्वहित संस्था ने हजरतगंज के पास स्थिति चिड़िया घर से पर्यायावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में  चिड़िया घर में फालसे का पेड़ लगाकर हरियाली और खुशहाली का संदेश दिया जाएगा।

लखनऊ की मेयर करेंगी अभियान की शुरुआत

सर्वहित संस्था के द्वारा की जा रही इस बेहतरीन पहल की शुरुआत राजधानी के चिड़ियाघर में फालसे का पेड़ लगाकर की जाएगी। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर राजधानी लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगी।

संयुक्ता भाटिया की तस्वीर (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

पर्यावरण व गोमती नदी के संरक्षण पर रहेगा ध्यान

डॉ मधु वत्स ने बताया कि इस संस्था के द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत शहर में हरियाली को बढ़ाना और गोमती नदी के रखरखाव व साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। संस्था की इस पहल से प्रेरित होकर अन्य लोग भी इस महाअभियान से जुड़े हैं। 

अभियान से जुड़े हैं कई अन्य लोग

लखनऊ ग्रीन चैप्टर के अध्यक्ष श्री कमलेश कुमार पांडे मुख्य वन संरक्षक भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। वहीं इस कार्यक्रम में कई अन्य नाम भी शामिल है- श्री हीरालाल (आईएएस), श्री राजीव कुमार (रिटायर्ड अपर प्रमुख वन संरक्षक), श्री आरके चतुर्वेदी (IG पुलिस प्रशिक्षण), ब्रह्मा शंकर (वरिष्ठ वैज्ञानिक), प्रोफेसर आनंद (वरिष्ठ वैज्ञानिक), व श्री गौरव प्रकाश (वरिष्ठ समाजसेवी) के साथ-साथ अन्य बहुत से अधिकारी एवं समाजसेवी संस्था की इस पहल पर पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आए हैं।

Tags:    

Similar News