ट्रेन में पैसा: मिला नोटों से भरा बैग, GRP से आयकर विभाग तक एक्टिव

मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से चलकर देर रात कानपुर सेंट्रल पहुंची थी

Update: 2021-02-17 03:01 GMT
ट्रेन में पैसा: मिला नोटों से भरा बैग, GRP से आयकर विभाग तक एक्टिव (PC: social media)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन में एक लावारिस नोटों से भरे बैग मिला है। जिसको रेलवे प्रशासन ने जीआरपी के सुपुर्द करते हुए इनकम टैक्स को इसकी जानकारी दे दी है वही लावारिस मिले बैग को लेकर रेलवे अधिकारी ने बताया कि बैग में 1 करोड़ 40 लाख की नगदी पाई गयी है, जिसको आज इनकम टैक्स के हवाले कर दिया।

ये भी पढ़ें:17 फरवरी: हरा रंग इस राशि के लिए आज रहेगा शुभ, जानिए बाकी राशियों का हाल

क्या है मामला-

मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से चलकर देर रात कानपुर सेंट्रल पहुंची थी इस दौरान पैंट्रीकार में मौजूद कर्मचारियों ने रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन के अंदर लाल रंग के लाल लावारिस बैग पड़े होने की सूचना दी तो रेलवे कर्मचारियों के साथ जीआरपी और आरपीएफ की संयुक्त टीम ट्रेन के अंदर पहुंची और लावारिस बैक की स्कैनिंग करने के बाद जीआरपी ने लावारिस बैग को कब्जे में लेते हुए सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी ट्रेन को जयनगर के लिए रवाना कर दिया।

बैग को जीआरपी कार्यालय में लाने के बाद जीआरपी, आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में जब मैं खोला गया तो बैंक के नोटों से भरा हुआ था जिसके बाद रेलवे अधिकारियों ने इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देते हुए बैग को जीआरपी के हवाले कर दिया।

ये भी पढ़ें:भाकियू का प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली का आरोप, पढ़ें कन्नौज की बड़ी खबरें

3 घंटे चली नोटों की गिनती -

जीआरपी और आरपीएफ के कर्मियों ने अपने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर नोटों की गिनती शुरू की जो सवा 12 बजे तक चली। तीन घंटे तक हाथ से नोटों की गिनती के बाद बैग में से एक करोड़ 40 रुपये पाए गए।1.25 करोड़ रुपये पांच-पांच सौ के नोट में हैं जिसकी 250 गड्डियां हैं।इसी तरह 12 लाख रुपये दो-दो हजार रुपये के नोट में हैं, जिनकी छह गड्डियां हैं।दो-दो सौ के नोट की पांच गड्डियों में एक लाख रुपये हैं। सौ-सौ नोटों के 20 गड्डियों में दो लाख रुपये हैं।

क्या बोले अधिकारी -

डिप्टी सीटीएम हिमांशु कुमार उपाध्याय ने बताया कि ट्रेन में एक लावारिस बैग मिला था जिससे जीआरपी, आरपीएफ की मौजूदगी में जब मैं खोला गया तो बैंक के नोटों से भरा हुआ था नियमानुसार कार्रवाई करते हुए बैग को जीआरपी के हवाले कर दिया गया है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दे दी गई है। और बैग में इतनी नगदी कहाँ से आई और किसकी है इस बात की जानकरी अभी नहीं मिली है।

रिपोर्ट - अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News