Bulandshahr News: लाउड स्पीकर पर तगड़ा एक्शन, इन धार्मिक स्थलों पर तेज आवाज में बजाने पर FIR

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जनपद में धार्मिक स्थलों पर तेज में आवाज में लाउड स्पीकर बजाने पर एफआईआर दर्ज की गई है। पहासू में 2 मस्जिदों और 1 मंदिर के संचालक के खिलाफ दरोगा ने एफआईआर दर्ज करवाई है।

Update: 2023-05-26 10:17 GMT
ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर धार्मिक स्थलो से उतारे गए लाउड स्पीकर्स (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाकर अजान लगाने और आरती करने को लेकर जैसे ही सख्त रुख अपनाया। बुलंदशहर पुलिस हरकत में आ गई। बुलंदशहर जनपद के पहासू थाने में तेज आवाज में माइक बजाकर उत्तर प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के आदेशों का उल्लंघन कर ध्वनि प्रदूषण फैलाने के आरोप में दो मस्जिदों और एक मंदिर के संचालक सहित 3 लोगों के खिलाफ धारा 188 और 269 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है, साथ ही तीनों धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर उतार कर जब्त भी कर लिए गए हैं।

तेज आवाज में लगा रहे थे अजान, बजा रहे थे आरती!

धार्मिक स्थलों पर माइक लगाकर तेज आवाज में अजान लगाने और मंदिरों में आरती करने वालों पर यूपी सरकार ने लगाम कसनी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिए पहले ही गाइड लाइन जारी कर दी थी। लेकिन, कुछ धार्मिक स्थलों के संचालक उत्तर प्रदेश नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आदेशों का बेखौफ हो उल्लंघन कर रहे थे, जिससे आमजन को परेशानी हो रही थी ,इसी के चलते जनपद बुलंदशहर के पहासू थाने में तैनात उपनिरीक्षक दिलीप सिंह ने कार्रवाई की है। उपनिरीक्षक दिलीप सिंह ने पहासू थाना क्षेत्र के त्योरी गांव में गश्त के दौरान फैयाज मस्जिद, शिव मंदिर और बड़ी मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकरों द्वारा तेज आवाज में अजान लगाए जाने और आरती किए जाने का आरोप लगाते हुए धार्मिक स्थलों के संचालकों के खिलाफ धारा 188 और 269 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने तीनों धार्मिक स्थलों से एक एक लाउड स्पीकर भी उतार कर कब्जे में ले लिया है और एक एक लाउड स्पीकर छोड़ दिया साथ ही भविष्य में तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाने पर विधिक कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। पुलिस की सख्त कार्रवाई से अब तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वालों में हड़कंप मचा है।

तेज आवाज में लाउड स्पीकर, डीजे बजाया तो होगी कार्रवाई: SSP

एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशों और आदेशों का प्रत्येक स्थिति में पालन कराया जाएगा। ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि फैयाज मस्जिद के संचालक हाफिज दाऊद पुत्रों मकबूल निवासी रिकासपुरी थाना जवां अलीगढ़, शिव मंदिर के संचालक गंगा प्रसाद पुत्र एदल सिंह निवासी गांव त्योरी थाना पहासू और बड़ी मस्जिद के संचालक हाफिज जावेद निवासी नडाल बदायूं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है। एसएसपी कुमार ने बताया कि धार्मिक स्थलो पर लाउड स्पीकर्स से या डीजे बजाकर जो भी ध्वनि प्रदूषण करेगा सभी पर कार्रवाई की जाएगी।

जानिए क्या बोले आरोपी

जनपद बुलंदशहर के पहासू थाना क्षेत्र के गांव त्योरी में धार्मिक स्थल ध्वनि प्रदूषण फैलाने के आरोप में माइक उतारने और एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई को लेकर महंत गंगा दास ने कहा कि धर्म प्रचार प्रसार के यंत्रों को उतारना गलत है इससे धार्मिक हिंदू धर्म के प्रचार प्रसार माइक के माध्यम से मंदिर से हनुमान चालीसा का पाठ और आरती होती। FIR दर्ज कराना गलत है।

गांव त्योर की बड़ी मस्जिद के हाफिज जावेद ने बताया कि वह बाहर गए थे उन्हें पता ही नहीं कि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। लेकिन ध्वनि प्रदूषण फैलाने के नाम पर एफआईआर दर्ज होगी तो मामला खराब हो जाएगा। सरकार के लाउडस्पीकर न बजाने के निर्देश है तो उसका पालन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News